ब्रेकिंग : अयोध्या में भव्य राम मंदिर के लिए ट्रस्ट का गठन…. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के नाम से जाना जायेगा ट्रस्ट…. मोदी कैबिनेट का अहम फैसला…. मस्जिद बनाने 5 एकड़ जमीन भी आवंटित…. प्रधानमंत्री ने सदन में दी जानकारी

नयी दिल्ली 5 फरवरी 2020। मोदी कैबिनेट की बैठक में आज राम मंदिर को लेकर अहम फैसला लिया गया है। कैबिनेट की बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में इसकी जानकारी दी। राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के आये फैसले के 87 दिन बाद ट्रस्ट के गठन का फैसला लिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन में बताया कि आज सुबह हुई कैबिनेट की बैठक में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र गठन का प्रस्ताव पारित किया गया है। ये ट्र्स्ट पूरी तरह से स्वायात्त होगी। राममंदिर की पूरी जगह तीर्थ क्षेत्र को स्थानांतरित किया जायेगा। ये कुल 67.03 एकड़ जमीन होगी। ये ट्रस्ट अयोध्या भगवान राम की जन्मस्थली पर भव्य मंदिर के निर्माण और अन्य विषयों पर फैसले लेने के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र होगा। वहीं 5 एकड़ जमीन सुन्नी वक्फ बोर्ड को आवंटित करने का भी निर्णय लिया गया है। केंद्र सरकार के अनुरोध पर यूपी सरकार ने बोर्ड को 5 एकड़ जमीन मस्जिद निर्माण के लिए आवंटित कर दिया है।

हालांकि प्रधानमंत्री ने अभी तक ट्रस्ट के मेंबर के बारे में जानकारी नहीं दी है, लेकिन ये ट्रस्ट पूरी तरह से राम मंदिर से निर्माण और उससे जुड़े अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर फैसला लेगा। सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर को लेकर महत्वपूर्ण फैसला 9 नवंबर 2019 को आया था।

Spread the love