ब्रेकिंग: कल नहीं होगा फ्लोर टेस्ट…. विधानसभा की कार्यसूची में नहीं है बहुमत परीक्षण का जिक्र….राज्यपाल के आदेशानुसार कल साबित करना था बहुमत

भोपाल 15 मार्च 2020। सोमवार को कमलनाथ सरकार बहुमत परीक्षण नहीं कराएगी। रविवार शाम विधानसभा की दैनिक कार्यसूची जारी की गई है. कार्यसूची के मुताबिक सोमवार को सबसे पहले राज्यपाल का अभिभाषण प्रस्तावित है और बाद में उनके अभिभाषण पर कृतज्ञता ज्ञापन. कार्यसूची में फ्लोर टेस्ट का जिक्र नहीं किया गया है. यानी कि अब सोमवार को मध्य प्रदेश विधानसभा में फ्लोर टेस्ट नहीं होगा. कार्यसूची जारी करते ही विधानसभा में विपक्ष के नेता गोपाल भार्गव और बीजेपी के वरिष्ठ विधायक नरोत्तम मिश्रा राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचे हैं.

 

चर्चा ये हो रही है कि कोरोना की वजह से सत्र को स्थगित किया जा सकता है, साथ ही बाहर से आने वाले विधायकों का कोरोना टेस्ट भी कराया जा सकता है, जाहिर है इन सब की वजह से कल का फ्लोर टेस्ट टल सकता है। शनिवार को विधानसभा अध्यक्ष प्रजापति ने सिंधिया समर्थक 6 विधायकों के इस्तीफे मंजूर कर लिए थे। 16 पर फैसला बाकी है। अगर इनके इस्तीफे भी मंजूर होते हैं तो कांग्रेस के पास कुल 99 विधायक रह जाएंगे। विधानसभा में कुल विधायकों की संख्या 206 हो जाएगी।बहुमत के लिए 104 का आंकड़ा जरूरी होगा।

शनिवार देर रात राज्यपाल ने आदेश जारी कर फ्लोर टेसट कराने का आदेश दिया है। राज्यपाल ने आदेश देते हुए कहा कि 16 मार्च को कमलनाथ सरकार अपना बहुमत साबित करे। राज्यपाल के आदेश के अनुसार, सोमवार से शुरू हो रहे बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल के अभिभाषण के बाद ही विधानसभा में विश्वास मत पर वोटिंग होनी थी, लेकिन अब उस पर सस्पेन्स हो गया है।

Spread the love