Begin typing your search above and press return to search.

ब्रेकिंग : शिक्षक नहीं दे पाये प्रमुख सचिव के सवालों का जवाब…. छात्र बनकर आलोक शुक्ला ने पूछा- क्या प्रमाण है हिमालय पर्वत पहले सागर था…..इस सवाल का जवाब देने में शिक्षकों के छूटे पसीने

ब्रेकिंग : शिक्षक नहीं दे पाये प्रमुख सचिव के सवालों का जवाब…. छात्र बनकर आलोक शुक्ला ने पूछा- क्या प्रमाण है हिमालय पर्वत पहले सागर था…..इस सवाल का जवाब देने में शिक्षकों के छूटे पसीने
X
By NPG News

रायपुर 7 मार्च 2021। राज्य स्तर पर गठित सामाजिक विज्ञान विषय की प्रोफेशनल लर्निग कम्युनिटी की बैठक एस सी ई आर टी शंकर नगर रायपुर में प्रमुख सचिव महोदय की उपस्थिति में आयोजित हुई । जिसमें प्रमुख सचिव महोदय ने उपस्थित राजनीति विज्ञान, अर्थ शास्त्र ,भूगोल, एवं इतिहास के विषय विशेषज्ञों से प्रोफेशनल लर्निग कम्यूनिटी की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए शिक्षक जीवन भर लगातार सीखते रहने की बात कही ।शिक्षक को अपने प्रोफेशन में माहिर रहने के लिए समय के अनुसार अपने आप को अपग्रेड रहने की आवश्यकता है पर बल दिया । उन्होंने कहा कि अभी समय की माँग है कि शिक्षा व शिक्षण को और बेहतर करने हेतु आधुनिक तकनीक को अपनाना जरूरी है।

प्रत्येक शिक्षक हर दूसरे शिक्षक से अतभूत आपार क्षमता रखते हैं कक्षा में एक ही टॉपिक पर दो अलग अलग शिक्षकों के समझाने के तरीकों में अंतर होता है इसका प्रत्यक्ष उदाहरण प्रस्तुत करने के लिए प्रमुख सचिव ने स्वयं कक्षा नवमीं के बन कर प्रश्न किया क्या प्रमाण है जहाँ हिमालय पर्वत है वहाँ पर पहले सागर था धर्मनिरपेक्षता व मौलिक अधिकार से संबंधित प्रश्न के उत्तर देने में शिक्षकों के माथे पर पसीना आ गया ।उन्हें बारी बारी राजनीति विज्ञान व अर्थ शास्त्र के विषय विशेषज्ञों से धर्मनिरपेक्षमता क्या है , मौलिक अधिकार, मानव अधिकार, सकल घरेलू आय से संबंधित प्रश्न पूछकर शिक्षकों को से कक्षा लेने हेतु प्रेरित व प्रोत्साहित किया।

प्रत्येक विषय के लिए विषयवार पीएलसी ग्रुप बनाकर एक दूसरे से सीखते सिखाते रहने के लिए कहा । ज्ञात हो कि प्रमुख सचिव के निर्देशानुसार राज्य स्तरीय सेकंडरी स्तर की पीएलसी बैठक पूर्व में गणित ,विज्ञान ,अंग्रेजी विषय की हुई है आज के बैठक की यूट्यूब पर सीधा प्रसारण हुआ जिसे राज्य के दूर दराज के शिक्षकों ने देखा समझा व लाभ लिया । बैठक में मुख्य रूप से प्रमुख सचिव डॉ आलोक शुक्ला, आंतरिक संचालक एससीईआरटी डॉ योगेश शिवहरे , टेक्निकल एक्सपर्ट सत्यजीत अय्यर ,माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारीगण कला समूह के विषय विशेषज्ञ उपस्थित रहे।

Next Story