ब्रेकिंग : मोदी सरकार देने जा रही है दिवाली गिफ्ट…..अब से कुछ देर बाद वित्त मंत्री की प्रेस कांफ्रेंस…. हो सकता है बड़े राहत पैकेज का ऐलान… खुल सकते हैं रोजगार के अवसर

नयी दिल्ली 12 दिसंबर 2020। दिवाली के पहले मोदी सरकार आमलोगों को एक और बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है। अब से कुछ देर बाद वित्त मंत्री एक प्रेस कांफ्रेंस करने जा रही है, जिसमें 1.5 लाख करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अन्य शीर्ष अधिकारी गुरुवार को ही इस पैकेज को अंतिम रूप देंगे. इस पैकेज में रोजगार सृजन और परेशान सेक्टर को राहत देने पर जोर हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक इस पैकेज को तैयार करने के लिए इंडस्ट्री चैंबर्स और कॉरपोरेट जगत की राय ली गई है. 

क्यों आ रहा नया पैकेज

सूत्रों ने इस पैकेज के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी लेकिन कहा कि इसका मकसद परेशान सेक्टर को राहत देना होगा. साथ ही इसमें रोजगार सृजन पर जोर होगा. गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से देश की इकॉनमी बुरी तरह प्रभावित हुई है.

उन सेक्टर्स के लिए राहत पैकेज का ऐलान किया जा सकता है जिसपर कोरोनावायरस संक्रमण की सबसे तगड़ी मार पड़ी है। इस पैकेज के तहत सरकार प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना को विस्तार दे सकती हैं। इस स्कीम के तहत सरकार नए कर्मचारियों और कंपनियों को PF कॉन्ट्रिब्यूशन पर 10 फीसदी सब्सिडी दे सकती है। सूत्रों के मुताबिक इकोनॉमिक टाइम्स ने लिखा है GST में रजिस्टर कंपनियों को सरकार वेज सब्सिडी का फायदा दे सकती है।

अलग-अलग इंडस्ट्री के साथ पिछले कई महीनों की चर्चा के बाद सरकार ने यह पैकेज तैयार किया है। 11 नवंबर को कैबिनेट की बैठक में प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव्स (PLI) स्कीम पर मुहर लगाई में गई थी। इसमें फार्मा, ऑटोमोबाइल एवं ऑटो कंपोनेंट्स, टेलीकॉम और नेटवर्किंग प्रोडक्ट्स, एडवांस केमिस्ट्री सेल बैटरीज, टेक्सटाइल, फूड प्रोडक्ट्स, सोलर मॉड्यूल्स, व्हाइट गुड्स और स्पेशियालिटी स्टील सेक्टर को फायदा होगा।

Spread the love