ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ के चार IAS केंद्र में पहली बार एक साथ एडिश्नल सिकरेट्री हुए इम्पैनल…. एक छत्तीसगढ में तो 3 केंद्र में संभाल रहे हैं महत्वपूर्ण जिम्मेदारी… जानिये उनके बारे में

रायपुर 18 नवंबर 2020।केंद्रीय प्रतिनियुक्ति में छत्तीसगढ़ के IAS अफसरों का दबदबा बढ़ गया है। छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब एक साथ 4 IAS अफसर एडिश्नल सिकरेट्री इम्पैनल हुए हैं। असम-मेघालय के कैडर को छोड़ दिया जाये तो आज DOPT से जारी हुई इम्पैनल लिस्ट में सबसे ज्यादा IAS छत्तीसगढ़ से हैं। 1994 बैच के चार अफसरों में मनोज पिंगुआ, निधि छिब्बर, रिचा शर्मा और विकासशील शामिल हैं। ये भी बड़ा संयोग है कि इस दफा महज 26 साल की सर्विस पर सेंट्रल ने एडिश्नल सिकरेट्री के लिए इम्पैनल कर लिया है, जबकि इससे पहले लगभग 30 साल की सर्विस पर एडिश्नल सिकरेट्री बना करते थे।

आज हुए चार आईएएस अफसरों के इम्पैनल के बाद केंद्र में एडिश्नल सिकरेट्री लेवल के छत्तीसगढ़ के कुल 7 अफसर हो गये हैं। इससे पहले 1989 बैच के अमिताभ जैन और 1991 बैच की रेणुजी पिल्लै एडिश्नल सिकरेट्री इम्पैनल हैं, जबकि 1993 बैच के अमित कुमार एडिश्नल सिकरेट्री के तौर पर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति में हैं। वहीं आज इम्पैनल हुए चार में तीन अधिकारी भी अभी प्रतिनियुक्ति पर हैं।

1994 बैच के सभी IAS हो गये इम्पैनल

एक साथ चार IAS अफसरों का एडिश्नल सिकरेट्री इम्पैनल होना तो रिकार्ड है ही, पहली दफा ये भी होगा जब 1994 बैच के सभी अफसर एक साथ इम्पैनल हो रहे हैं। अगर 1994 बैच के अफसरों की बात करें तो कुल 80 अफसरों की कुल स्ट्रेंथ थी, जिसमें से छत्तीसगढ़ कैडर 4 अफसरों को मिला था। आज 1994 बैच के 80 अफसरों में से 30 को एडिश्नल सिकरेट्री इम्पैनल कर दिया गया, जिनमें छत्तीसगढ़ के सभी चार अधिकारी शामिल हैं।

एडिश्नल सिकरेट्री प्रमोट हुए अफसर संभाल रहे हैं बड़ी जिम्मेदारी

अमिताभ जैन – 1989 बैच के आईएएस अमिताभ जैन अभी फाइनलेंस संभाल रहे हैं। माना जा रहा है उनकी इसी महीने चीफ सिकरेट्री पद पर ताजपोशी भी हो सकती है।

रेणुजी पिल्लै – 1991 बैच की अफसर रेणुजी पिल्लै अभी प्रदेश की स्वास्थ्य विभाग की प्रिसिपल सिकरेट्री हैं।

अमित कुमार – 1993 बैच के अफसर अमित कुमार पहले ही एडिश्नल सिकरेट्री की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। अमित कुमार अभी सेंट्रल की फाइनेंस डिपार्टमेंट में एडिश्नल सिकरेट्री पदस्थ हैं।

मनोज पिंगुआ- 1994 बैच के IAS मनोज पिंगुआ पिछले साल ही सेंट्रल से अपने कैडर में लौटे हैं। मनोज पिंगुआ के पास अभी वन विभाग के साथ-साथ इंडस्ट्री डिपार्टमेंट के प्रिसिपल सिकरेट्री की जिम्मेदारी है।

रिचा शर्मा – 1994 बैच की अधिकारी रिचा शर्मा पिछले साल ही सेंट्रल में गयी है। वो अभी पर्यावरण विभाग में ज्वाइंट सिकरेट्री की जिम्मेदारी संभाल रही है।

निधि छिब्बर – 1994 बैच की आईएएस अफसर निधि छिब्बर दो साल पहले केंद्र गयी हैं। अभी वो रक्षा मंत्रालय में ज्वाइंट सिकरेट्री की जिम्मेदारी संभाल रही है।

विकास शील – 1994 बैच के अधिकारी विकास शील अभी केंद्र में ही पदस्थ हैं। वो अभी स्वास्थ्य विभाग में ज्वाइंट सिकरेट्री की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

 

Spread the love