comscore

ब्रेकिंग : 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा नहीं दे पाने वालों के लिए होगी विशेष परीक्षा…..अनुपस्थित को Absent नहीं “C” लिखा जायेगा… पढ़िये बोर्ड परीक्षा को लेकर क्या हुआ है फैसला

रायपुर 6 अप्रैल 2021 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला हुआ है। कोरोना की वजह से जो परीक्षार्थी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे, उन्हें विशेष परीक्षा या पूरक परीक्षा पास करनी होगी। छत्तीसगढ़ में कोरोना के कहर की वजह से बोर्ड परीक्षा को रद्द करने को लेकर लग रही अटकलों को पूरी तरह से खत्म कर दिया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने साफ कर दिया है कि की 10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षा जरूर होगी और अपने तय वक्त पर ही होगी। हालांकि मार्किंग और मार्कशीट में थोड़ा बदलाव किया गया है। आपको बता दें कि माध्यमिक शिक्षा मंडल ने साफ कह दिया है कि 10वीं की परीक्षा 15 अप्रैल से 1 मई 2021 तक और 12वीं की परीक्षा 3 मई से 24 मई तक पूर्व नियोजित टाइम टेबल के आधार पर ही होगा।

माध्यमिक शिक्षा मंडल के फैसलों के मुताबिक जो परीक्षार्थी कोरोना की वजह से परीक्षा नहीं दे सकेंगे, उनके मार्कशीट में अनुपस्थित नहीं लिखा जायेगा, बल्कि वो पास होंगे। उनके सर्टिफिकेट में “सी” लिखा रहेगा। वैसे छात्र या तो जिस विषय में अबसेंट रहे उसकी ही सिर्फ पूरक परीक्षा दे सकेंगे या जो छात्र सभी परीक्षाओं में अनुपस्थित रहेंगे उनके लिए विशेष परीक्षा आयोजित की जायेगी।

कोरोना के मद्देनजर बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए माशिम ने कुछ गाइडलाइन जारी किये हैं, जिसके मुताबिक….

  1. छात्रों के प्रवेश पत्र एवं परीक्षा केंद्रों के अधिकारियों/कर्मचारियों की ड्यूटी आदेश के आधार पर परीक्षा केंद्र तक जाने एवं आने की अनुमति रहेगी।
  2. जो विद्यार्थी कोरोना संक्रमित, लाकडाउन, कंटेनमेंट जोन आदि के कारण किसी विषय या सभी विषयों में अनुपस्थित रहते हैं तो उनकी अंकसूची में अनुपस्थितनहीं लिखकर “C” लिखा जायेगा। ऐसे विद्यार्थी को उन विषय में अंक नही दिये जायेंगे, परंतु उसे पास श्रेणी में उत्तीर्ण माना जायेगा।
  3. ऐसे विद्यार्थी जिनकी अंकसूची में “C” अंकित है, उनके लिए पूरक परीक्षा के साथ विशेष परीक्षा आयोजित की जायेगी और विशेष परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर उनकी अंकसूची में “C” के स्थान पर प्राप्तांक अंकित कर पुनरीक्षित अंकसूची जारी की जायेगी और उन्हें श्रेणी दी जायेगी।

Spread the love