Begin typing your search above and press return to search.

975 पदों पर भर्ती ब्रेकिंग: पुलिस में सूबेदार, उपनिरीक्षक एवं प्लाटून कमांडर के 975 पदों पर होगी सीधी भर्ती… अभ्यर्थी 1 से 31 अक्टूबर तक कर सकेंगे ऑनलाईन आवेदन…

975 पदों पर भर्ती ब्रेकिंग: पुलिस में सूबेदार, उपनिरीक्षक एवं प्लाटून कमांडर के 975 पदों पर होगी सीधी भर्ती… अभ्यर्थी 1 से 31 अक्टूबर तक कर सकेंगे ऑनलाईन आवेदन…
X
By NPG News

रायपुर 17 सितंबर 2021। राज्य शासन की अनुमति प्राप्त होने के फलस्वरूप छत्तीसगढ़ पुलिस के सूबेदार, उपनिरीक्षक एवं प्लाटून कमांडर के 975 पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी। सभी आवेदकों को भर्ती प्रक्रिया में सम्मिलित होने के लिये ऑनलाईन आवेदन करना होगा। ऑनलाईन आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया 1 अक्टूबर से प्रारंभ की जाएगी । उक्त भर्ती प्रक्रिया में ऐसे आवेदक जिन्होंने वर्ष 2018 में में आवेदन किया था उन्हें पुराने रजिस्ट्रेशन नंबर का उल्लेख करते हुए फिर से नवीन फॉर्मेट में ऑनलाईन आवेदन करना होगा लेकिन उनसे दोबारा परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा। ऐसे पुराने आवेदक जो फिर से ऑनलाईन आवेदन नहीं करेंगे उन्हें आवेदन की अंतिम तिथि के बाद परीक्षा शुल्क वापस कर दिया जाएगा। अभ्यर्थी छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबलाईट https://cgpolice.gov.in पर विस्तृत विज्ञापन देख सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि राज्य शासन की वनटाईम विशेष छूट के फलस्वरूप 1 जनवरी 2021 की स्थिति में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी जिनकी आयु 34 वर्ष होगी, वे परीक्षा में शामिल होने के पात्र होंगे। अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिये 5 वर्ष की अतिरिक्त छूट होगी अर्थात दिनांक 1 जनवरी 2021 की स्थिति में अधिकतम आयु 39 वर्ष होगी वे परीक्षा में सम्मिलित होने के पात्र होंगे ।

नये नियम ‘ छ्त्तीसगढ़ पुलिस कार्यपालिक बल (अराजपत्रित) सेवा भर्ती नियम, 2021’ के अंतर्गत लिखित परीक्षा को पर्याप्त महत्व दिया गया है। प्रारंभिक लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। मुख्य लिखित परीक्षा में हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषा की दक्षता, सामान्य ज्ञान, सामान्य अध्ययन और एप्टिट्यूट टेस्ट से संबंधित होगी।
शारीरिक दक्षता परीक्षा भी नये भर्ती नियम के अनुसार आयोजित की जाएगी। जिसके तहत लंबी कूद, ऊंची कूद, गोला फेंक, 100 मीटर दौड़, 1500 मीटर दौड़ की प्रतिस्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी। अभ्यर्थी के राष्ट्रीय/ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलकूद में प्रावीण्यता होने पर बोनस के रूप में 10 अंक प्रदान किये जाएंगे।

Next Story