ब्रेकिंग : राज्यसभा चुनाव की तारीख का ऐलान… 26 मार्च को छत्तीसगढ़ सहित 17 राज्यों में होगी वोटिंग… चुनाव आयोग ने दिशा निर्देश किया जारी… देखिये कब होगी अधिसूचना जारी… चुनाव का पूरा कार्यक्रम पढ़िये

रायपुर 25 फरवरी 2020। राज्यसभा सीटों पर चुनाव की अधिसूचना अगले महीने जारी हो जायेगी। भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया है। छत्तीसगढ़ की दो सीटों सहित देश के 17 राज्यों के 55 सीटों पर राज्यसभा के लिए एक साथ 26 मार्च को वोटिंग होगी। इनमें सबसे ज्यादा सीटों पर महाराष्ट्र में चुनाव होंगे, जहां कुल 7 सीटों पर वोटिंग होनी है। वहीं तमिलनाडू की 6 और पश्चिम बंगाल और बिहार में 5 सीटों के अलावे ओडिशा, आंध्र प्रदेश और गुजरात की 4-4 राज्यसभा की सीटें खाली हो रही है।

2 अप्रैल को महाराष्ट्र ओड़िशा, तमिलनाडू और पश्चिम बंगाल की राज्य सभा सीटे खाली होगी, वहीं 9 अप्रैल को 11 और 12 अप्रैल को मेघालय की सीटें खाली होगी। राज्यसभा चुनाव के लिए 6 मार्च को अधिसूचना जारी होगी, 13 मार्च तक नामांकन भरे जायेंगे, वहीं 16 मार्च को नामों की स्क्रूटनी, जबकि 18 मार्च तक नाम वापस लिये जा सकेंगे।

26 मार्च को वोटिंग होगी, जबकि उसी दिन शाम में काउंटिंग होंगी। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में मोतीलाल वोरा और रणविजय सिंह जूदेव की सीटें 9 अप्रैल को खाली हो रही है। विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से इस बार की दोनों सीटें कांग्रेस के पास जायेगी। भाजपा की एक सीटें कांग्रेस के पास चली जायेगी।

 

 

Spread the love