ब्रेकिंग: रेल मंत्री का बड़ा एलान, 2-3 दिनों में स्टेशनों में खुलेंगे काउंटर… कल से कॉमन सर्विस सेंटरों से टिकट बुकिंग शुरू, पीयूष गोयल ने कहा- स्टेशन की सभी दुकानों को खोलने की अनुमति…

नईदिल्ली 21 मई 2020. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि देशभर के करीब 1.7 लाख ‘कॉमन सर्विस सेंटरों पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से बहाल होगी. ‘कॉमन सर्विस सेंटर ग्रामीण और दूरस्थ स्थानों पर सरकार की ई-सेवाओं को उपलब्ध कराने वाले केंद्र हैं। ये सेंटर उन स्थानों पर होते हैं जहां कम्प्यूटरों और इंटरनेट की उपलब्धता बहुत कम है या नहीं है.

वहीं, अगले दो-तीन दिनों में कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर जाकर यात्री काउंटर रिजर्वेशन करा सकेंगे. इस संबंध में प्रोटोकॉल तैयार किया जा रहा है. रेल मंत्री ने जानकारी दी कि दोपहर 12 बजे तक वेबसाइट पर 73 ट्रेनें बुकिंग के लिए उपलब्ध थीं. अब तक 149025 टिकटें बुक की जा चुकी हैं. श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का जिक्र करते हुए रेलमंत्री गोयल ने कहा कि बुधवार तक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से करीब 5 लाख प्रवासी मजदूर अपने घर लौट चुके हैं. ये हमारे लिए काफी चुनौती भरा मिशन था, लेकिन सरकार इसमें कामयाब हुई. पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन इस मिशन की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

पीयूष गोयल के बयान से साफ है कि जल्द ही देश में और ट्रेनों को चलाए जाने की घोषणा की जाएगी और इसके लिए काउंटर टिकट बुक करने की व्यवस्था भी दोबारा शुरू की जाएगी. बता दें कि अभी जिन ट्रेनों को चलाया जा रहा है उनके लिए सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग ही हो रही है. आईआरसीटीसी के जरिए लोग ट्रेन के टिकट बुक करा रहे हैं. ये व्यवस्था 15 स्पेशल ट्रेनों के लिए हैं जो हाल ही में चलाई गई हैं और उन 200 ट्रेनों के लिए है जो फिलहाल 1 जून से शुरू होने वाली हैं.

गोयल ने बताया कि 20 मई को 279 श्रमिक विशेष ट्रेनों ने पांच लाख प्रवासी मजदूरों, छात्रों और पर्यटकों को उनके घर पहुंचाया गया। रेल मंत्री ने कहा कि 1 जून से चलने वाली विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग खोलने के ढाई घंटे के भीतर ही चार लाख यात्रियों ने टिकटें बुक करा ली.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.