Begin typing your search above and press return to search.

ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ में वैक्सीनेशन के लिए पोर्टल हुआ लांच…..जानिये किस तरह करा सकते हैं आप अपना रजिस्ट्रेशन…. सेंटर में भीड़ नहीं लगाना पड़ेगा

ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ में वैक्सीनेशन के लिए पोर्टल हुआ लांच…..जानिये किस तरह करा सकते हैं आप अपना रजिस्ट्रेशन…. सेंटर में भीड़ नहीं लगाना पड़ेगा
X
By NPG News

रायपुर 12 मई 2021। प्रदेश में टीकाकरण को लेकर हर दिन लोगों की लंबी कतार जुट रही है। चार अलग-अलग कैटेगरी में हो रही वैक्सीनेशन की वजह से कई बार लोगों को वापस भी वैक्सीनेशन सेंटर से लौटना पड़ रहा है। अब वैक्सीनेशन सेंटर में कतार को कम करने और घर बैठे अपने वैक्सीनेशन के अपाइटमेंट तय करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने एक पोर्टल सीजी टीका लांच किया है। इस पोर्टल में जाकर लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

इस पोर्टल का अब से कुछ देर पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उदघाटन किया। वेब पोर्टल के लांच होते ही अब इसमें रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। हालांकि जानकारों के मुताबिक इस पोर्टल में होने वाले रजिस्ट्रेशन के जरिये लोगों को 1-2 दिनों में लाभ मिलना शुरू हो जायेगा।

यह वेब पोर्टल चिप्स द्वारा तैयार किया गया है, जिसमें ऑनलाईन पंजीयन के साथ-साथ यह सुविधा भी उपलब्ध है कि बिना मोबाइलधारी व्यक्ति भी जिला प्रशासन द्वारा पंचायतों, नगरीय निकायों एवं नगर निगमों सहित अन्य स्थानों पर स्थापित हेल्प डेस्क के सहयोग से अपना पंजीयन इस वेब पोर्टल में कराकर टीका लगवा सकता है। छत्तीसगढ़ सरकार का सीजी टीका वेब पोर्टल यहां के लोगों की सामाजिक और भौगोलिक परिस्थिति को ध्यान में तैयार किया गया है, ताकि लोगों को टीकाकरण के लिए किसी भी तरह की परेशानी न हो। छत्तीसगढ़ सरकार की इस अभिनव पहल से लोगों को अब कोरोना का टीका लगवाने के लिए न तो लम्बी लाइनें लगानी पड़ेंगी न ही समय गवाना पड़ेगा। सीजी टीका वेब पोर्टल में पंजीयन के लिए लिंक http://cgteeka.cgstate.gov.in/user-registration
पर जानकारी अपलोड करनी होगी। पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद संबंधित व्यक्ति को टीकाकरण के स्थान और समय की जानकारी एसएमएस के जरिए मिल जाएगी।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने सीजी टीका वेब पोर्टल का शुभारंभ करते हुए स्वास्थ्य विभाग एवं चिप्स के अधिकारियों को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य की सामाजिक और भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि हर व्यक्ति के पास न तो स्मार्ट फोन है, न ही राज्य के सभी क्षेत्रों में इंटरनेट की सुविधा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के बीपीएल अंत्योदय और निराश्रित श्रेणी के राशनकार्डधारी 48 प्रतिशत लोगों के पास मोबाइल नहीं है। कोरोना टीकाकरण के लिए ऑनलाईन पंजीयन की अनिवार्य व्यवस्था के चलते बीपीएल, अंत्योदय और निराश्रित वर्ग के लोग टीकाकरण से वंचित रह जाते। इनको ध्यान में रखकर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चिप्स के माध्यम से सीजी टीका वेब पोर्टल तैयार किया गया है। इस वेब पोर्टल में ऑनलाईन पंजीयन के साथ-साथ हेल्प डेस्क टीम की मदद से भी पंजीयन की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कम समय में छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना टीकाकरण के लिए सुविधायुक्त वेब पोर्टल तैयार करने के लिए चिप्स के अधिकारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि इस वेब पोर्टल में सभी वर्ग के लोगों की सुविधा को ध्यान में रखा गया है। लोगों को टीकाकरण के स्थान और समय की सटीक जानकारी मिलेगी। टीकाकरण के लिए लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा।
इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने बताया कि वेब पोर्टल का शुभारंभ होते ही इसके जरिए पंजीयन की सुविधा शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि पंजीयन कराने वाले लोगों को फिलहाल स्थान और समय की सूचना दो-तीन दिन बाद दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष 44 वर्ग की आयु के लोगों के लिए छत्तीसगढ़ राज्य को अब तक 5 लाख टीका मिला है, जिसमें से 4 लाख टीका लगाया जा चुका है। मात्र एक लाख टीके की डोज बाकी है। टीके की नई खेप आते ही वेब पोर्टल के माध्यम से पंजीयन कराने वालों को एसएमएस के माध्यम से टीकाकरण के स्थान और समय की जानकारी दी जाएगी। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू, मुख्यमंत्री के सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी उपस्थित थे।
जिन लोगों के पास मोबाइल अथवा नेट कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध नहीं है, ऐसे लोगों के पंजीयन के लिए कलेक्टर द्वारा पंचायत मुख्यालयों, नगरीय निकायों एवं नगर निगम सहित अन्य सुविधाजनक स्थानों पर हेल्प डेस्क स्थापित किए जाएंगे, जहां लोग अपना पंजीयन करा सकेंगे। सभी कलेक्टरों को हेल्प डेस्क सुविधा का व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा है, ताकि लोग इसका लाभ उठा सके।

इस तरह कर सकते हैं वेब पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन.

छत्तीसगढ़ सरकार इंट्रोड्यूस वेब पोर्टल CGTEEKA

18 – 44 साल के छत्तीसगढ़ की जनता के लिए वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक👇

http://cgteeka.cgstate.gov.in/user-registration

http://cgteeka.cgstate.gov.in

Next Story