Begin typing your search above and press return to search.

ब्रेकिंग : आरक्षण पर सरकार का बड़ा फैसला…. मेडिकल, डेंटल सहित तमाम मेडिकल कोर्सेस में OBC को 27%, EWS को 10% आरक्षण…. हजारों छात्रों को होगा फायदा

ब्रेकिंग : आरक्षण पर सरकार का बड़ा फैसला…. मेडिकल, डेंटल सहित तमाम मेडिकल कोर्सेस में  OBC को 27%, EWS को 10% आरक्षण…. हजारों छात्रों को होगा फायदा
X
By NPG News

नयी दिल्ली 29 जुलाई 2021। मोदी सरकार ने आरक्षण को लेकर बड़ा फैसला लिया है। मेडिकल एजुकेशन में आरक्षण को लेकर अहम आदेश जारी किया गया है, इसमें अन्य पिछड़ी जातियों (OBC) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए आरक्षण लागू करने का ऐलान हुआ है. इसमें अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल/डेंटल कोर्स (MBBS / MD / MS / Diploma / BDS / MDS) के लिए OBC को 27 फीसदी और EWS कोटे वाले को 10 फीसदी का रिजर्वेशन मिलेगा. इसका फायदा ऑल इंडिया कोटा स्कीम (AIQ) के तहत मिलेगा. यह स्कीम 2021-22 के सत्र से शुरू होगी.

जानकारी के मुताबिक, करीब 5,550 छात्रों को इसका फायदा मिलेगा. केंद्र सरकार ने पहले ही पिछड़े वर्गों और EWS को आरक्षण का फायदा देने के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की थी. इसको लागू करने के लिए पीएम मोदी ने कुछ दिन पहले ही रिव्यू मीटिंग भी की थी.

बता दें कि NDA के अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के सांसदों के एक प्रतिनिधमंडल ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. उन्होंने भी अखिल भारतीय चिकित्सा शिक्षा कोटे में ओबीसी और आर्थिक रूप से पिछड़े (ईडब्ल्यूएस) वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आरक्षण लागू करने की मांग की थी.

Next Story