Begin typing your search above and press return to search.

ब्रेकिंग : पूर्व IPS किरण बेदी की उप राज्यपाल पद से छुट्टी…. राष्ट्रपति ने जारी किया आदेश….हटाये जाने का अहसास भी नहीं था किरण बेदी को, आज ही ली थी बैठक… पढ़िये क्या है वजह

ब्रेकिंग : पूर्व IPS किरण बेदी की उप राज्यपाल पद से छुट्टी…. राष्ट्रपति ने जारी किया आदेश….हटाये जाने का अहसास भी नहीं था किरण बेदी को, आज ही ली थी बैठक… पढ़िये क्या है वजह
X
By NPG News

नयी दिल्ली 16 फरवरी 2021। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किरण बेदी को पुडुचेरी के उपराज्यपाल के पद से हटा दिया है. राष्ट्रपति भवन से जारी विज्ञप्ति के अनुसार राष्ट्रपति ने निर्देश दिया है कि डॉ किरण बेदी पुडुचेरी का उपराज्यपाल नहीं रहेंगी. राष्ट्रपति ने पुडुचेरी के उपराज्यपाल के कार्यों का निर्वहन करने के लिए तेलंगाना की राज्यपाल डॉ तमिलिसाई सुंदरराजन को अतिरिक्त प्रभार दिया है.

बयान में कहा गया है, ‘राष्‍ट्रपति ने निर्देश दिया है कि डॉ. किरण बेदी पुडुचेरी के उप राज्‍यपाल ऑफिस छोड़ेगी. उन्‍होंने तेलंगाना की राज्‍यपाल डॉ. तामिलिसाई सौंदर्यराजन को अपने राज्‍य के अलावा फिलहाल पुडुचेरी के उप राज्‍यपाल पद की जिम्‍मेदारी संभालने को कहा है. सौंदर्यराजन के जिम्‍मेदारी संभालने की तिथि से उनकी नियुक्ति प्रभावी मानी जाएगी. पुडुचेरी के उप राज्‍यपाल के पद पर नियमित नियुक्ति होने तक वे यह जिम्‍मेदारी संभालेंगी.’ किरण बेदी को ऐसे समय पद से हटाया गया है जब पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव में कुछ ही समय बाकी है.

बता दें कि पुडुचेरी की कांग्रेस सरकार और किरण बेदी में लंबे समय से टकराव चल रहा था. मुख्यमंत्री वी. नारायणस्वामी ने 10 फरवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ज्ञापन सौंपकर उनसे आग्रह किया था कि पूर्व आईपीएस अधिकारी को वापस बुला लिया जाए. उन्होंने दावा किया कि वह ‘तुगलक दरबार’ चला रही हैं.बता दें कि किरण बेदी ने आज ही राज्य के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की थी और कोरोना टीकाकरण को लेकर कई सवाल पूछे थे. इसे संबंधित एक वीडियो भी उन्होंने ट्वीट किया है.

यहां ध्यान रहे कि पुडुचेरी की कांग्रेस सरकार अल्पमत में आ चुकी है. दरअसल, केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एक और विधायक ने इस्तीफा दे दिया है. इसके बाद मौजूदा सदन में कांग्रेस नीत गठबंधन के अब 14 विधायक रह गए हैं. ऐसे में कांग्रेस सरकार ने विधानसभा में अपना बहुमत खो दिया है. हालांकि मुख्यमंत्री का दावा है कि उनकी सरकार को सदन में ‘बहुमत’ हासिल है. पुडुचेरी विधानसभा के लिए अप्रैल-मई महीने में चुनाव होने वाले हैं. पुडुचेरी विधानसभा में कांग्रेस के 10, डीएमके के तीन, ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस के 7, एआईएडीएमके के चार, बीजेपी के तीन और एक निर्दलीय विधायक हैं. बता दें कि कांग्रेस के चार विधायकों ने इस्तीफा दिया है जबकि एक विधायक को अयोग्य ठहराया गया है. पुडुचेरी में बहुमत का आंकड़ा 15 है.

Next Story