ब्रेकिंग : कांग्रेस विधायक जयपुर से वापस भोपाल लौटे…. सियासी संकट के बीच मुख्यमंत्री ले रहे हैं कैबिनेट की बैठक… राज्यपाल के अभिभाषण के तुरंत बाद कल कमलनाथ सरकार को साबित करना है अपना बहुमत

भोपाल 15 मार्च 2020। कमलनाथ सरकार को कल बहुमत साबित करना है। इससे पहले आज कांग्रेस के जयपुर में रखे गये सभी विधायक भोपाल पहुंच गये हैं। एयरपोर्ट से सीधे उन्हें भोपाल के होटल मैरिएट लाया गया है। कहा जा रहा है कि कुछ देर के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ भी होटल मैरिएट पहुंचेंगे और विधायकों से बातचीत कर कल की रणनीति बनायेंगे। इससे पहले कैबिनेट की बैठक मंत्रालय में हो रही है। मुख्यमंत्री कमलनाथ मंत्रियों के साथ मिलकर कैबिनेट की बैठक लेंगे, हालांकि कहा जा रहा है कि कोरोना के मद्देनजर सरकार समीक्षा करेगी, वहीं बजट सत्र की तैयारी पर भी चर्चा करेगी।

लेकिन, जो खबर है उसके मुताबिक आज की कैबिनेट में सिर्फ सरकार बचाने को लेकर ही चर्चा होगी। कमलनाथ अपने मंत्रियों से सरकार बचाने को लेकर रणनीति पर विचार करेंगे। संख्या बल में फिलहाल सरकार कम जरूर दिख रही है, लेकिन अभी भी कांग्रेस खेमा यही दावा कर रहा है कि वो बहुमत में हैं और कल फ्लोर टेस्ट में सबकुछ साफ हो जायेगा।

इससे पहले आज 80 से ज्यादा विधायक जयपुर से भोपाल लौट आये, सभी ने इसे राजनीतिक भ्रमण बताते हुए सरकार 5 साल तक चलने का दावा किया। हालांकि ये पूछे जाने पर कि नंबर कहां से लायेंगे ? किसी भी विधायक के पास इसका कोई जवाब नहीं था।

इधर, विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति ने शनिवार को कांग्रेस के सिंधिया समर्थक 6 विधायकों के इस्तीफे स्वीकार कर लिए। यदि बाकी 16 विधायकों का इस्तीफा मंजूर हो जाता है या वे सदन में उपस्थित नहीं हुए तो कांग्रेस सरकार बहुमत साबित नहीं कर पाएगी। दोनों ही हालात में कमलनाथ सरकार का गिरना तय माना जा रहा है।जिन 16 विधायकों ने इस्तीफे दिए हैं उन पर स्पीकर को फैसला लेना बाकी है। अगर इस्तीफे स्वीकार हो जाते हैं तो 16 और विधायकों की सदस्यता चली जाएगी। ऐसे में कांग्रेस सरकार में शामिल सदस्यों की संख्या 121 से 99 हो जाएगी। विधानसभा की संख्या 206 और बहुमत का आंकड़ा 104 पर आ जाएगा। 6 इस्तीफे मंजूर होने के बाद अब उन्हें रिक्त घोषित करने की कार्रवाई की जाएगी।

Spread the love

Get real time updates directly on you device, subscribe now.