Begin typing your search above and press return to search.

ब्रेकिंग: CBSE की 10 वीं और 12वीं की परीक्षाएं टाली गईं, कोरोना को लेकर सरकार का बड़ा फैसला…..पीएम मोदी आज रात 8 बजे देश को करेंगे संबोधित….10 दिन के लिए सभी परीक्षा रद्द

ब्रेकिंग: CBSE की 10 वीं और 12वीं की परीक्षाएं टाली गईं, कोरोना को लेकर सरकार का बड़ा फैसला…..पीएम मोदी आज रात 8 बजे देश को करेंगे संबोधित….10 दिन के लिए सभी परीक्षा रद्द
X
By NPG News

नई दिल्ली 19 मार्च 2020। कोरोना के मद्देनजर सभी तरह की परीक्षा पर रोक लगा दी गयी है। केंद्र सरकार ने आदेश दिया है कि अगले 10 दिन तक कोई परीक्षा नहीं होगी। देश भर में करोना के बढ़ते संक्रमितो की संख्या को देखते हुए सरकार ने सभी स्कूल, विश्वविद्यालय और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश दिया है.

एमएचआरडी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अकादमिक कैलेंडर और परीक्षा कार्यक्रम महत्वपूर्ण हैं, लेकिन इनके साथ ही परीक्षाओं में शामिल हो रहे छात्रों, उनके अभिभावकों और शिक्षकों की सुरक्षा भी महत्वपूर्ण है।

CBSE और यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक टाल दी गई है. एग्जाम आगे कराए जाने को लेकर बाद में फैसला लिया जाएगा. एचआरडी मंत्रालय ने सीबीएसई, सभी शैक्षणिक संस्थानों को चल रही परीक्षाओं को 31 मार्च तक स्थगित करने के आदेश दिये हैं. 31 मार्च के बाद परीक्षा की नयी तारीख तय होगी.

एमएचआरडी की ओर से इस आशय का पत्र यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी), ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई), नेशनल काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एनसीटीई) और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के चेयरमैन को भेज दिया है.

सीबीएसई ने कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर 10वीं और 12वीं कक्षा की जारी परीक्षाएं बुधवार को 31 मार्च तक स्थगित कर दीं. सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, ‘‘भारत और विदेश में सीबीएसई की जारी परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित की जाती हैं और इसे स्थिति के आकलन के बाद पुन: निर्धारित किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘जारी मूल्यांकन कार्य भी इस अवधि के दौरान निलंबित रहेगा.’’

सीबीएसई की ओर से यह घोषणा मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उस निर्देश के बाद आयी है जिसमें उसने कहा था कि परीक्षाएं जरूरी हैं लेकिन छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा भी उतनी ही महत्वपूर्ण हैं.

Next Story