comscore

ब्रेकिंग : प्राइवेट हॉस्पीटल में कोरोना वैक्सीन की दरों का ऐलान…. सरकार की रेट लिस्ट से ज्यादा नहीं ले पायेंगे हॉस्पीटल्स… देखिये किस वैक्सीन की कितनी कीमत

नयी दिल्ली 8 जून 20201।  केंद्र सरकार ने 21 जून के 18 साल से ऊपर के सभी लोगों मुफ्त वैक्सीन का भी ऐलान किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सोमवार को ‘राष्ट्र के नाम संदेश’ में इस बात की भी घोषणा की कि अब वैक्सीनेशन का पूरा जिम्मा केंद्र सरकार के पास ही होगा. उन्होंने ऐलान किया कि देश में अब 18 साल के ऊपर के सभी लोगों को मुफ्त में वैक्सीन दी जाएगी और इसमें तेजी भी लाई जाएगी.

इसके ठीक एक दिन बाद केंद्र सरकार प्राइवेट अस्पतालों में दिये जाने वाले वैक्सीन का मैक्सिमम रेट तय कर दिया है. यानी प्राइवेट अस्पताल अब सरकार की तरफ से तय किये रेट से ज्यादा पैसा नहीं वसूल सकेंगे. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से मंगलवार देर शाम एक आदेश जारी कर बताया गया है कि प्राइवेट अस्पताल कोविशील्ड वैक्सीन के लिए 780 रुपये, कोवैक्सीन के लिए 1,410 और स्पूतनिक वी के लिए ज्यादा से ज्यादा 1,145 रुपये वसूल कर सकते हैं.

वैक्सीन के रेट निर्धारित करने के साथ हर रोज इसकी निगरानी भी जाएगी. सरकार की तरफ से जारी कीमत से ज्यादा रेट वसूलने पर प्राइवेट कोविड वैक्सीनेशन सेंटर के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी. केंद्र ने राज्यों से कहा है कि 150 रुपये सर्विस चार्ज से ज्यादा प्राइवेट अस्पताल न लें. इनकी निगरानी राज्य सरकारों को करनी है.

Spread the love