ब्रेकिंग : LPG सिलेंडर के दाम बढ़े….आज से 50 रुपये प्रति सिलेंडर हो जायेगा महंगा… जानिये अब कितनी हो जायेगी कीमत

नयी दिल्ली 15 फरवरी 2021। एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाई गई है. हालांकि ये कीमतें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बढ़ाई गई हैं. बाकी राज्यों में इसका असर नहीं होगा। कल यानी सोमवार से दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत 769 रुपये प्रति सिलेंडर होगी. जी हां, अब राजधानी दिल्ली में बिना सब्सिडी (lpg gas cylinder price in Delhi) वाले गैस की कीमत 769 रुपये है.

गैस सिलेंडर की कीमतें बीते कुछ दिनों से लगातार बढ़ रही हैं। दिसंबर में कीमतें बढ़ी थीं। इसके बाद 4 फरवरी को सिलेंडर के दाम में 25 रुपए का इजाफा किया गया था। अब एक बार फिर 50 रुपए बढ़े हैं। यानी बीते 14 दिन में गैस सिलेंडर पर 75 रुपए बढ़ गए हैं।

LPG सिलेंडर पर सब्सिडी खत्म करेगी सरकार!

एक ओर सिलेंडर लगातार महंगा हो रहा है वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार ने वित्तवर्ष 2022 के लिए पेट्रोलियम सब्सिडी को घटाकर 12,995 करोड़ रुपये कर दिया है। इसके बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार जल्द ही एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी खत्म कर सकती है। बता दें कि एलपीजी सिलेंडर की कीमत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर पर निर्भर करती है। सरकार प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के तहत एलपीजी के लिए सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजती है।

Spread the love