Begin typing your search above and press return to search.

जशपुर से लूटे गए दोनों ट्रक हज़ारीबाग़ में माल सहित बरामद.. सरगना समेत तीन पकड़ाए .. शातिर थे बदमाश.. लेकिन मुस्तैद पुलिस और तकनीक की वजह से धर दबोचे गए

जशपुर से लूटे गए दोनों ट्रक हज़ारीबाग़ में माल सहित बरामद.. सरगना समेत तीन पकड़ाए .. शातिर थे बदमाश.. लेकिन मुस्तैद पुलिस और तकनीक की वजह से धर दबोचे गए
X
By NPG News

अंबिकापुर,9 नवंबर 2020। कल तड़के जशपुर से लूटे गए दोनों ट्रकों को माल असबाब सहित पुलिस ने बरामद कर लिया है। ट्रक और उसमें लदे क़रीब तीस लाख के एल्युमिनियम को लुटेरे पटना कबाड़ियों के पास बेचने जाने की तैयारी में थे। बेहद शातिर इस अपराधिक समूह ने पूरी सावधानी बरती थी लेकिन ‘तकनीक’ उनसे फिर आगे हो गई और लुटेरे पुलिस के हत्थे चढ़ गए।
रात क़रीब एक बजे के आसपास जशपुर ज़िले के कसजोरा पुल के पास एल्युमिनियम से भरे दो ट्रकों को लूट लिया गया था। सशस्त्र समूह ने ड्रायवरों के हाथ पाँव बांध कर उन्हें जंगल के भीतर फेंक दिया था और ट्रक लूट कर चले गए थे। पुलिस को जानकारी सुबह हुई जबकि ड्रायवर किसी तरह थाने पहुँचे थे। वारदात को तब तक क़रीब क़रीब पाँच घंटे हो चुके थे। ट्रकों की लूट की इस वारदात ने पुलिस महकमे में हड़कंप मचा दिया।
सरहद से लगे झारखंड के ज़िलों को अलर्ट का मैसेज भिजवाया गया और तीन टीमें रवाना की गई, लेकिन सफलता नहीं मिल रही थी।
पूरे मामले पर लगातार नज़र रखे हुए आईजी रतनलाल डाँगी के पास अहम क्लू आया। दरअसल टोल नाकों पर फास्टेग नामक सुविधा होती है।यह एक एप होता है जिसके ज़रिए टोल नाके पर पैसा सीधे एप के ज़रिए पट जाता है और गाड़ियों को रुकने की जरुरत नहीं होती। वाहन स्वामी के मोबाइल पर सीधे मैसेज आ जाता है। यहाँ इसी एप से मिले मैसेज ने यह अहम सुराग दे दिया कि, ट्रक कितने बजे क़िस टोल नाके से गुजरे हैं, जिससे पुलिस फिर पीछा करते हुए हज़ारीबाग़ पेट्रोल पंप के पास मौजुद दोनों ट्रकों और सरग़ना समेत तीन आरोपियों को हिरासत में लेने में सफल हो गई।पुलिस के लिए चुनौती बने इस लूटकांड में पुलिस को 36 घंटों के भीतर सफलता मिल गई।
रेंज आईजी रतनलाल डांगी ने बताया
“चुनौती समाधान के साथ आती है, समाधान इसमें भी मिला, शातिर बदमाशों ने मोबाइल बंद कर रखे थे, पर टोल नाके पर इस्तेमाल होने वाले एप ने कारआमद सबूत दिए। डीआईजी राँची और हज़ारीबाग़ एसपी ने सहयोग किया.. सरगना और उसके तीन साथी पकड़ाए हैं, शेष की तलाश जारी है”
विदित हो कि,डीआईजी राँची और आईजी सरगुजा रतनलाल डाँगी बैचमेट हैं, जिससे समन्वय और बेहतर हुआ। लूटेरों ने पहले राँची के कबाड़ियों को ट्रक और एल्युमिनियम बेचने की कोशिश की, लेकिन सौदा नहीं पटा तो अब वे पटना जाने की तैयारी में थे।
प्रमुख सरगना सुमंतो साहू पुलिस गिरफ़्त में है, यह संबंलपुर का ही रहने वाला है, और उड़ीसा से ही ट्रक का पीछा किया जा रहा था। सूत्रों के अनुसार पहले ड्रायवरों को लूटने का प्लान था लेकिन ड्रायवरों के पास पैसे नहीं मिले तो बदमाशों ने दोनों ट्रक और माल असबाब ही लूट लिया।

Next Story