केंद्र बजट को भाजपा ने सराहा कहा…“केन्द्रीय बजट नए भारत की रचना का संकल्प पत्र है”,रमन ,बृजमोहन ,उसेंडी,सरोज ने क्या कहा बजट पर

नए दशक के पहले बजट पर भाजपा की उत्साहपूर्ण प्रतिक्रिया

रायपुर 1 फरवरी 2020  । भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश इकाई ने केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष 2020-21 के लिए प्रस्तुत बजट को नए दशक के नए भारत की रचना का संकल्प पत्र बताया है। भाजपा ने कहा कि केन्द्रीय बजट में सर्वसमावेशी विकास के बेहतर संतुलन की अनुपम मिसाल पेश करके केन्द्र सरकार ने कुशल आर्थिक प्रबंधन का परिचय दिया है, यह बजट किसानों, युवकों और मध्यम वर्गीय लोगों के विकास के सपनों को पंख देता है।

करदाताओं को राहत ऐतिहासिक व क्रांतिकारी: डॉ. सिंह
भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने टैक्स स्लैब में प्रस्तावित बदलाव से करदाताओं को दी जाने वाली राहत को ऐतिहासिक व क्रांतिकारी बताया है। उन्होंने कहा कि इससे मध्यमवर्गीय करदाताओं को काफी राहत होगी और कर चोरी पर नियंत्रण स्थापित होकर सकल राजस्व आय में इजाफा होगा जो देश के विकास को नई गति देगा। केन्द्रीय बजट में शिक्षा, रोजगार, कृषि, स्वास्थ्य समेत सभी क्षेत्रों के लिए जो प्रस्ताव रखा गया है, निश्चित ही देश को नई ऊर्जा और नए विश्वास के धरातल पर आगे ले जाएगा। डॉ. सिंह ने कहा कि आधारभूत ढांचा के लिए एक सौ लाख करोड़ रुपयों का प्रावधान करके केन्द्र सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि केन्द्र सरकार समाज के सभी वर्गों के हितों के प्रति सजग है। डॉ. सिंह ने राष्ट्रीय पुलिस युनिवर्सिटी और नेशनल फोरेंसिक साइंस युनिवर्सिटी के प्रस्ताव से इस दिशा में सार्थक कार्य का भरोसा जगा है। डॉ. सिंह ने सकल विकास दर (जीडीपी) के लक्ष्य को भी मजबूत अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ते कदम का प्रतीक बताया है।

 

सर्वहितैषी व देश के विकास को आगे बढ़ाने वाला बजट-बृजमोहन
● केंद्रीय बजट पर वरिष्ठ भाजपा नेता एवं विधायक बृजमोहन अग्रवाल की प्रतिक्रिया।
रायपुर/01/02/2020/ छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ भाजपा नेता एवं विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा सदन में प्रस्तुत देश के बजट को सर्वहितैषी व देश के विकास को तेज गति से आगे बढ़ाने वाला बजट बताया है। उन्होंने कहा कि रोजगार उपलब्ध कराने के साथ-साथ कारोबार को मजबूत करने की दिशा में इस बजट में फोकस किया गया है।
कृषि बाजार को उदार व खेती को प्रतिस्पर्धी बनाने तथा कृषि आधारित गतिविधियों के लिए सहायता का प्रावधान सरकार की किसान हितैषी स्पष्ट नीति को प्रदर्शित करता है।साथ ही उन्होंने कहा कि 5 लाख तक की इनकम को टैक्स फ्री करना सरकार का बड़ा जनहितैषी निर्णय है। मध्यमवर्गीय परिवार को सरकार के इस निर्णय से बड़ी राहत मिल…

बृजमोहन ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने गांव,गरीब और किसानों की इस बजट में विशेष रूप से चिंता की है। किसानों के लिए 16 सूत्रीय फार्मूले के साथ आगे बढ़ते हुए 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य की तरफ सरकार का यह मजबूत कदम है।
उन्होंने कहा कि महिला किसानों के लिए धनलक्ष्मी योजना की शुरुआत एक बड़ा काम है। फल और सब्जी जैसे जल्दी खराब होने वाले कृषि उत्पादों की ढुलाई के लिये किसान रेल शुरू करना किसानों के लिए फायदेमंद होगा। इसके तहत इन उत्पादों को रेफ्रिजरेटेड डिब्बों में ले जाने की सुविधा होगी। इसकी माध्यम से किसान सीधे बाजार तक अपनी पहुंच बना सकेगा। साथ ही कहा कि मनरेगा योजना से चारागाह को जोड़ना तथा दुग्ध उत्पादन 2025 तक दोगुना करने का लक्ष्य सरकार का अच्छा निर्णय है।
शिक्षा के लिए 99 हजार तीन सौ करोड़ का बजट में प्रावधान यह बताता है कि सरकार की भावी पीढ़ी के उज्जवल भविष्य को लेकर कितनी संवेदनशील है।
24000 किलोमीटर इलेक्ट्रिक रेल लाइन का निर्माण ट्रांसपोर्ट के लिए 1.70 लाख करोड़ का निवेश निश्चित रूप से देश के विकास को पंख लगाने वाला है।
बृजमोहन ने कहा कि देश की जनता ने जिस उम्मीद के साथ केंद्र में नरेंद्र मोदी जी की सरकार बनाई हैं वह सरकार पूर्णता जनता के उम्मीदों पर खरी उतरी है। वह पूरी निष्ठा ईमानदारी और समर्पण के साथ देश की सेवा कर रही है। हमे उम्मीद है कि नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में हमारा यह भारत विश्व की आर्थिक महाशक्ति बनने की दिशा में अग्रसर होगा।

 

देश की उम्मीदों को पूरा करने वाला बजट: उसेंडी
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी ने कहा कि केन्द्र सरकार का यह बजट देश की उम्मीदों को पूरा करने वाला बजट है। यह बजट भारत को नए दौर में ले जाने की प्रतिबध्दता व्यक्त करता है। किसानों के लिए 16 सूत्रीय प्लान बनाकर केन्द्र सरकार ने किसानों के जीवन में खुशहाली लाने का संकल्प जताया है, वहीं आदिवासियों व पिछड़े वर्ग के लिए भी बजट में 1.38 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान करके इन वर्गों के सर्वांगीण कल्याण की चिंता की है। गरीब बच्चों की उच्च शिक्षा और ऑनलाइन शिक्षा के लिए 39,990 करोड़ रुपए का प्रावधान क्रांतिकारी है।

 

रोजगार के नए अवसरों का सृजन होगा:  सरोज पाण्डेय
भाजपा की राष्ट्रीय महामंत्री व सांसद  सरोज पाण्डेय ने केन्द्र सरकार के बजट का स्वागत करते हुए कहा कि यह बजट नए मैन्युफैक्चरिंग उत्पादों को प्रोत्साहन देकर रोजगार के नए अवसरों का सृजन करेगा। सुश्री पाण्डेय ने महिलाओं व बेटियों के स्वास्थ्य व शिक्षा के साथ ही महिला सशक्तिकरण के लिए किए गए प्रावधानों से महिलाओं को शैक्षिक, सामाजिक व आर्थिक रूप से सम्मानजनक स्थान प्रदान करेगा। सुश्री पाण्डेय ने रेलवे के विकास की नई पीपीपी मॉडल ट्रेनों के परिचालन के साथ ही रेलवे की खाली जमीन पर सोलर प्लांट लगाने को ऊर्जा संवर्धन के लिए उपयोगी कदम बताया है।

आदिवासी संग्रहालय की घोषणा स्वागतेय: नेताम
भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद रामविचार नेताम ने केन्द्रीय बजट का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय बजट भारत को सबल और विकसित बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार की सोच को परिलक्षित करता है। युवा, महिला, अनुसूचित जनजाति वर्ग व सभी वर्गों के हितों को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया यह नए भारत का बजट है। शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने और पानी देने के साथ ही स्वच्छ पर्यावरण पर भी ध्यान रखा गया है जो आमजनों को ईज ऑफ लिविंग उपलब्ध करने के लिए उठाया गया कदम है। रांची में आदिवासी संग्रहालय की घोषणा स्वागत योग्य है। श्री नेताम ने नए भारत के बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई दी।

मजबूत सोच से प्रेरित मजबूत बजट: कौशिक
प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने केन्द्रीय बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट स्वर्णिम भारत के विकास को समर्पित है। गांव, गरीब, किसान, युवा, महिला सभी वर्गों का समग्र हित इस बजट में समाहित है। राष्ट्र के विकास के पथ को मजबूत करने के लिए इस बजट में विशेष ध्यान दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की मजबूत सोच से देश को एक मजबूत बजट मिला है। श्री कौशिक ने इस ऐतिहासिक बजट के लिए प्रधानमंत्री व वित्त मंत्री के प्रति आभार माना है। उन्होंने कहा कि समाज के हर वर्ग की चिंता इस बजट में दिखती है। व्यापार, रोजगार की दिशा में भारत कैसे मजबूत हो इन बातों को ध्यान में रखकर बजट बनाया गया है। देश के विकास की गति और तेज हो इस दिशा में यह बजट 21वीं सदी में बेहतरीन बजट के लिए युगों-युगों तक याद किया जाएगा।

छोटे उद्योगों को कर्ज का प्रस्ताव राहत भरा: शर्मा
भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष विजय शर्मा ने केन्द्रीय बजट को अच्छा बताया और स्वागत करते हुए कहा कि आयकर स्लैब में बदलाव का प्रस्ताव ऐतिहासिक है। ईमानदार टैक्स पेयर की बहुत समय से मांग थी कि उन्हें आयकर देने में राहत दी जाए जिसे वित्तमंत्री सीतारमण में पूरा किया। इसके लिए धन्यवाद की पात्र है। इस बजट में युवाओं को उच्च क्वालिटी शिक्षा देने का विजन है साथ ही राष्ट्रीय रिक्यूटमेंट एजेंसी बनाने की घोषणा बहुत अच्छी है। जिससे युवाओं के लिए रोजगार की असीम संभावनाएं पैदा होंगी। श्री शर्मा ने कहा कि बजट में उद्योग जगत का भी पूरा ध्यान रखा गया है। छोटे उद्योगों को बैंकों से कर्ज देने के प्रस्ताव से औद्योगिक जगत राहत महसूस कर रहा है।

किसानों के प्रति संवेदना और सम्मान का प्रतीक: पूनम
भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष पूनम चन्द्राकर ने केन्द्र सरकार के बजट को देशभर के अन्नदाताओं के प्रति केन्द्र सरकार की संवदेना और सम्मान का प्रतीक बताया। 16 बिन्दुओं पर किसानों को जो सुविधाएं देने का प्रस्ताव करके 16 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान बजट में किया गया है, वह स्पष्ट करता है केन्द्र सरकार किसानों की न केवल आय दुगुनी करने के संकल्प की दिशा में कदम बढ़ा रही है, साथ ही वह किसानों का सर्वतोमुखी कल्याण और उनकी खुशहाली का पूरा ध्यान रखती है।

भावी पीढ़ी की बेहतर बुनियाद रखी: विधानी
भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष पूजा विधानी ने भी केन्द्रीय बजट का स्वागत करते हुए कहा कि यह बजट महिलाओं, बेटियों और छात्राओं के आत्म-सम्मान का रक्षापत्र है। महिलाओं के सामाजिक विकास के साथ ही उनके बेहतर स्वास्थ्य की चिंता करके केन्द्र सरकार ने भावी पीढ़ी की बेहतर बुनियाद रखी है, इसके लिए प्रधानमंत्री व केन्द्रीय वित्त मंत्री का महिला मोर्चा अभिनंदन करता है। श्रीमती विधानी ने बजट को सभी वर्गों के लिए आशा-विश्वास जगाने वाला बताया है।

Spread the love
error: Content is protected By NPG.NEWS!!