Begin typing your search above and press return to search.

बर्ड फ्लू का अलर्ट हुआ जारी…. अब तक इन राज्यों में बर्ड फ्लू से कई पक्षियों की हुई मौत…..राजस्थान में हुई सबसे ज्यादा मौते

बर्ड फ्लू का अलर्ट हुआ जारी…. अब तक इन राज्यों में बर्ड फ्लू से कई पक्षियों की हुई मौत…..राजस्थान में हुई सबसे ज्यादा मौते
X
By NPG News

नयी दिल्ली 4 जनवरी 2021। देश से अभी कोरोना का खतरा टला भी नही है कि बर्ड फ्लू का तांडव शुरू हो गया है। देश के कई हिस्सों में बर्ड फ्लू का अलर्ट जारी किया गया है। कई राज्यों में बर्ड फ्लू से लगातार मौतें भी हो रही है। राजस्थान में बढ़े सबसे ज्यादा खतरे के बीच अब झारखंड, हिमाचल और मध्यप्रदेश में भी बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ गया है, लिहाजा राज्य सरकार ने लोगों को फ्लू को लेकर अलर्ट जारी किया है। पक्षी के साथ-साथ इंसानों के लिए भी बेहद खतरनाक इस बीमारी से पिछले सालों में कई लोगों की मौत भी हो चुकी है।

राजस्थान की राजधानी जयपुर में बर्ड फ्लू की दस्तक से अधिकारियों के भी हाथ-पांव फूल गए हैं. अब तक झालावाड़ में 100, कोटा में 47, बारां में 72, पाली में 19 और जयपुर के जलमहल पर 10 कौए सहित प्रदेश भर में 245 कौओं की मौत हो चुकी है. कौओं की मौत से हरकत में आई पशुपालन विभाग की कोटा संभाग की टीम जांच करने झालावाड़ पहुंची. जांच टीम ने मौके पर पहुंचकर पूरे इलाके को सैनिटाइज भी कराया. साथ ही सभी मृत कौओं को प्रोटोकॉल के मुताबिक गड्ढे खोदकर जलवाया भी, जिससे इलाके में संक्रमण का खतरा नहीं हो.

वहीं हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध पोंग डैम सेंक्चुरी में भी 1700 प्रवासी पक्षियों की संदिग्ध हालत में मौत हो गई है, जिससे अधिकारियों की चिंताएं बढ़ गई हैं. अधिकतर पक्षियों की मौत जगमोली, गुगलाडा में हुई है. हालांकि अधिकारियों का कहना है कि विभिन्न इलाकों के 15 सैंपल्स जांच के लिए भेजे गए हैं. कुछ दिनों में बैक्टीरियल, पैथोजेन और वायरल रिपोर्ट्स मिल जाएंगी. तब तक हम बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं कर सकते. लेकिन आशंका है कि यह फ्लू है क्योंकि पक्षी काफी तादाद में मर रहे हैं.

झारखंड में भी अलर्ट जारी

बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए झारखंड सरकार भी अलर्ट पर है. राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद राज्य सरकार भी सचेत हो गई है. सरकार ने सभी जिलों में पक्षियों की गैर-प्राकृतिक मौत की सूचना पशुपालन विभाग को देने और विसरा का सैंपल लैब भेजने को कहा है.

रांची के बिसरा एग्रीकल्चर कॉलेज के डॉक्टर सुशील प्रसाद ने कहा कि अब तक झारखंड में बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं पाया गया है. लेकिन पड़ोसी बंगाल से आने वाले पक्षी मुसीबत बढ़ा सकते हैं.

उन्होंने कहा, अगर किसी भी मुर्गी पालक के यहां 10 से अधिक मुर्गी मरती है तो तुरंत वेटरनरी के डॉक्टर से संपर्क करें और उसकी जांच कराएं. वायरस बांग्लादेश देश से होते हुए भारत में प्रवेश करता है, खासकर बंगाल जैसे राज्यों से मुर्गियों के आयात के कारण बर्ड फ्लू की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में चिकन खाने से लोगों को परहेज नहीं करनी चाहिए लेकिन हां सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए.

मध्य प्रदेश में भी बर्ड फ्लू का कहर

मध्य प्रदेश के इंदौर में करीब 50 कौओं के बर्ड फ्लू से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इंदौर में तीन दिन पहले 50 कौओं के शव मिले थे. इनके बर्ड फ्लू से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इसे लेकर संबंधित निकाय अलर्ट पर हैं.

Next Story