Begin typing your search above and press return to search.

विनोद कुमार बिंद का जीवन परिचय (जीवनी) : Vinod Kumar Bind Biography in Hindi

Vinod Kumar Bind Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: विनोद कुमार बिंद एक भारतीय राजनीतिज्ञ, डॉक्टर और NISHAD पार्टी के सदस्य हैं।

विनोद कुमार बिंद का जीवन परिचय (जीवनी) : Vinod Kumar Bind Biography in Hindi
X
By Ragib Asim

Vinod Kumar Bind Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: विनोद कुमार बिंद एक भारतीय राजनीतिज्ञ, डॉक्टर और NISHAD पार्टी के सदस्य हैं। वह उत्तर प्रदेश की 18वीं विधान सभा के सदस्य हैं, जो भारत के उत्तर प्रदेश के मझावां विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

प्रारंभिक जीवन

विनोद कुमार बिंद का जन्म 1974 में उत्तर प्रदेश में सचानु राम के परिवार में हुआ था। उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी की पढ़ाई पूरी की।

कैरियर

उन्हें 2022 के चुनाव में ज्ञानपुर विधानसभा सीट से लड़ने के लिए समाजवादी पार्टी से टिकट मिला, लेकिन दो दिन बाद ही टिकट छीन लिया गया। उसके बाद, वह निषाद पार्टी में शामिल हो गए और मिर्ज़ापुर जिले के मझावां विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़े। भारतीय जनता पार्टी ने 2004 के लोकसभा चुनाव में विनोद कुमार बिंद को भदोही निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार के रूप में चुना।

डॉ. विनोद बिंद को 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने भदोही जिले की ज्ञानपुर सीट से अपना उम्मीदवार बनाया था। लेकिन ज्ञानपुर से टिकट मिलने के बाद उन्‍होंने सपा को छोड़कर निषाद पार्टी जॉइन कर ली थी और मझवां विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story