Begin typing your search above and press return to search.

वी वैथीलिंगम का जीवन परिचय (जीवनी) : V. Vaithilingam Biography in Hindi

V. Vaithilingam Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: वी. वैथिलिंगम का जन्म 5 अक्टूबर 1950 को हुआ था। वह एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं।

वी वैथीलिंगम का जीवन परिचय (जीवनी) : V. Vaithilingam Biography in Hindi
X
By Ragib Asim

V. Vaithilingam Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: वी. वैथिलिंगम का जन्म 5 अक्टूबर 1950 को हुआ था। वह एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं। उन्होंने पुडुचेरी के लोकसभा में प्रतिनिधित्व किया है।

वी वैथिलिंगम निजी जीवन

  • पूरा नाम वी वैथिलिंगम
  • जन्म तिथि 05 Oct 1950 (उम्र 73)
  • जन्म स्थान पुडुचेरी
  • पार्टी का नाम Indian National Congress
  • शिक्षा Graduate
  • व्यवसाय कृषिविद्
  • पिता का नाम वी. वेंकटशुभा रे़ड्डीर

वैथिलिंगम ने 1991 से 1996 तक पांडिचेरी के 11वें मुख्यमंत्री और 2008 से 2011 तक फिर से पुडुचेरी के 16वें मुख्यमंत्री का पद संभाला। उन्हें लगातार आठ बार सेवा करने वाले वरिष्ठ विधायक के रूप में भी जाना जाता है।

वैथिलिंगम ने पांडिचेरी सरकार के नेतृत्व किया और 1991 से 2000 तक कांग्रेस विधायक दल का भी नेतृत्व किया। उनके मुख्यमंत्री के रूप में काम करते समय, उनकी प्राथमिकताएं बजट घाटे को कम करना, सार्वजनिक परिवहन में निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ाना और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में सुधार करना था।

वैथिलिंगम का जन्म कुड्डालोर में हुआ था और उनका पालन-पोषण उनके पैतृक घर मदुकराई, पुडुचेरी में हुआ था। उन्होंने चेन्नई के लोयोला कॉलेज से अपनी शिक्षा पूरी की और बाद में अपने परिवार के खेतों की देखभाल के लिए मदुक्करई चले गए।

राजनीतिक करियर में, उन्होंने 1980 में विधान सभा के लिए प्रयास किया और 1985 में लोक निर्माण और ऊर्जा मंत्री चुने गए। 1991 से 1996 तक वह पांडिचेरी के मुख्यमंत्री रहे और उनके प्रशासन के तहत नगर का विकास हुआ। वैथिलिंगम की राजनीतिक यात्रा में कई उच्च और निम्न बातें हुईं, लेकिन उन्होंने अपने दृढ़ नेतृत्व के माध्यम से अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story