Begin typing your search above and press return to search.

उदित राज का जीवन परिचय (जीवनी) : Udit Raj Biography in Hindi

Udit Raj Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: डॉ. उदित राज 1 जनवरी 1958 को जन्मे भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं।

उदित राज का जीवन परिचय (जीवनी) : Udit Raj Biography in Hindi
X
By Ragib Asim

Udit Raj Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: डॉ. उदित राज 1 जनवरी 1958 को जन्मे भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं। उन्होंने 2014 और 2019 के बीच लोकसभा में संसद सदस्य के रूप में कार्य किया।

उदित राज निजी जीवन

  • पूरा नाम उदित राज
  • जन्म तिथि 01 Jan 1958 (उम्र 66)
  • जन्म स्थान रामनगर, इलाहाबाद, यूपी
  • पार्टी का नाम All India Jutice Party
  • शिक्षा Doctorate
  • व्यवसाय व्यवसायी, परामर्शदाता, राजनीतिक और सामाजिक कार्यकर्ता
  • पिता का नाम स्वर्गीय श्री कल्लन
  • माता का नाम स्वर्गीय श्रीमती सुखदेई

जीवन और शिक्षा

उदित राज का जन्म 1 जनवरी 1958 को उत्तर प्रदेश के रामनगर में हुआ था। उन्होंने उस्मानिया विश्वविद्यालय से कला में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की और बाइबिल कॉलेज और सेमिनरी कोटा, राजस्थान से मानविकी में डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त की। उनका विवाह 24 मार्च 1990 को सीम राज से हुआ।

भारतीय राजस्व सेवा

1988 में उदित राज को भारतीय राजस्व सेवा में चुना गया और उन्होंने नई दिल्ली में उपायुक्त, संयुक्त आयुक्त और अतिरिक्त आयकर आयुक्त के रूप में कार्य किया।

राजनीतिक करियर

2003 में उन्होंने सरकारी सेवा से इस्तीफा दिया और इंडियन जस्टिस पार्टी का गठन किया। 2014 में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी में शामिल होकर उत्तर पश्चिम दिल्ली का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन अपने पहले कार्यकाल के बाद उन्होंने पार्टी छोड़ दी। उन्हें एससी/एसटी संगठनों के अखिल भारतीय परिसंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी चुना गया है। 2019 में, उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल होने के लिए भाजपा छोड़ दी। उनका विदेशी दौरा मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय के साथ संवाद और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story