Begin typing your search above and press return to search.

शशि थरूर का जीवन परिचय (जीवनी) : Shashi Tharoor Biography in Hindi

Shashi Tharoor Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: शशि थरूर का जन्म 9 मार्च, 1956 को विदेशी धरती इंग्लैण्ड के लंदन में हुआ था.

शशि थरूर का जीवन परिचय (जीवनी) : Shashi Tharoor Biography in Hindi
X
By Ragib Asim

Shashi Tharoor Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: शशि थरूर का जन्म 9 मार्च, 1956 को विदेशी धरती इंग्लैण्ड के लंदन में हुआ था. लेकिन उनका परिवार मूल रूप से केरल के पलक्कड से आता है और मलयाली संस्कृति को मानने वाला रहा है. उनके पिता का नाम चंद्रन थरूर और माँ का नाम लिली थरूर था. शशि थरूर के व्यक्तित्व निर्माण में उनके पिता की बड़ी भूमिका रही है. क्योकि अपने काम के कारण वे भारत के अलग अलग बड़े शहरो में रहे और इसका पूरा पूरा लाभ शशि थरूर को मिला. उनके पिता बाद में भारत लौट आये थे और वे कोलकाता, मुंबई, दिल्ली जैसे शहरो में अपनी सेवा दी.

शशि थरूर की तीन शादियां हो चुकी है. उनकी पहली शादी तिलोत्तमा मुखर्जी से 1981 हुई थी. वह कोलकाता की रहने वाली एक बांग्ला स्त्री थी. शादी से पहले दोनों के बीच लम्बे समय से दिल का रिश्ता बन गया था. कहते है तिलोत्तमा मुखर्जी देखने में न केवल बहुत अधिक सुन्दर थी बल्कि पढाई लिखाई में भी वह शशि थरूर से आगे थी. वह पढ़ने में बहुत तेज थी. कहते है कि वह शशि थरूर से आयु में बड़ी थी. शादी के बाद दोनों से जुड़वाँ बच्चे हुए, जिसका नाम है कनिष्क और ईशान. दुर्भाग्य से शशि का वह विवाह 2007 में टूट गया. अब वह न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत है. शशि थरूर हिन्दू धर्म को मानते है. वह जाति से नायर है.

डॉ शशि थरूर निजी जीवन

  • पूरा नाम डॉ शशि थरूर
  • जन्म तिथि 09 Mar 1956 (उम्र 68)
  • जन्म स्थान लंदन (इंग्लैंड)
  • पार्टी का नाम Indian National Congress
  • शिक्षा Doctorate
  • व्यवसाय राजनयिक लेखक, अंतर्राष्ट्रीय सिविल सेवक
  • पिता का नाम श्री चंद्रन थरूर
  • माता का नाम श्रीमती लिली थरूर
  • धर्म हिंदू

शशि थरूर की शिक्षा (Shashi Tharoor Education)

शशि थरूर की प्रारंभिक शिक्षा कोलकाता और फिर मुंबई से हुई थी. आर्थिक रूप से संपन्न थरूर को देश के बड़े शहरो में स्थित शिक्षण संस्थानों व कॉलेजों में पढ़ने के साथ साथ विदेशी भूमि पर भी जाकर अध्ययन करने का पूरा अवसर मिला. थरूर ने बीए की डिग्री दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से ली. उसी बीच 1974 में थरूर ने दिल्ली यूनिवर्सिटी में होने छात्र संघ चुनाव में भी भाग लिया और उसमे जीत हासिल की थी. थरूर छात्र जीवन में ही मुखर वक्ता के रूप में विख्यात हो गए थे और कई अन्य नेताओ की भांति थरूर की राजनीतिक सोच समझ छात्र जीवन में ही विकसित हो गए थे. वे छात्र जीवन में ही राजनीति के दाव पेंच से अवगत हो गए थे. कहते है कि वह अपने कॉलेज के दिनों में आस पास होने वाले आयोजन में भाग लिया करते थे और लोगो से वाद विवाद में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते थे.

वह पढ़ने में कुशाग्र बुध्दि के थे. इसी कारण वे अध्ययन के क्षेत्र में लगातार सफलता प्राप्त किये जा रहे थे. दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से बीए करने के बाद वे आगे की पढाई के लिए अमेरिका चले गए जहाँ उन्होंने मेडफोर्ड स्थित टफ्ट्स यूनिवर्सिटी से 1978 में एमए किया. बाद में उन्होंने डॉक्टरेड की उपाधि भी प्राप्त की.

शशि थरूर का शुरूआती जीवन (Shashi Tharoor Early Life)

शशि थरूर का शुरूआती जीवन अलग अलग स्थान जाकर अध्ययन करने में बीता. उन्होने शिक्षा पर अधिक बल दिया जो बाद में उनके लिए दिशा और दशा बदलने में बड़ा निर्णायक साबित हुआ. कांग्रेस पार्टी में भी आने पर उनकी यही पहचान उन्हें अन्य नेताओ से अलग करती है. क्योकि वे अधिक शिक्षित और कुशल वक्ता है. यदि शशि थरूर के व्यक्तित्व की बात करें तो वह स्त्रियों के बीच उनकी अलग क्रेज रही है. लेकिन यह केवल अभी नहीं है बल्कि अपने कॉलेज के दिनों से ही शशि थरूर स्त्रियों के बीच एक अलग इमेज बना कर रखा है. देश विदेश में ऊँची शिक्षा हासिल करने वाले शशि थरूर एक अलग व्यक्तित्व वाले नेता माने जाते है.

शशि थरूर का राजनीति करियर (Shashi Tharoor Political Career)

शशि थरूर अपने युवा काल में अधिकांश समय विदेशी धरती पर गुजारा है. वह यूएन में अंडर सेक्रेटरी के पद तक पहुंच चुके थे. यहाँ तक कि उन्होने 2006 में संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव का चुनाव भी लड़ा लेकिन भाग्य ने उनका वहां साथ नहीं दिया और वह चुनाव हार गए. अगर वह जीत गए होते तो वह यूएन में सबसे कम आयु के महासचिव कहलाते. इसके बाद वह भारत की राजनीति पर ध्यान केंद्रित किया. उन्होंने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर ली और कांग्रेस के टिकट पर अपने गृह राज्य केरल के तिरुअनंतपुरम लोकसभा क्षेत्र से वर्ष 2009 में चुनाव लड़ा, जहाँ उन्हें जीत हासिल हुई. उसके बाद वर्ष 2010 में उन्हें विदेश राज्य मंत्री बनाया गया. उसके बाद वह मानव संसाधन राज्य मंत्री भी बने. इतना ही नहीं उसके बाद से वह लगातार 2014, 2019 में भी अपनी सीट से जीतते आ रहे है. वर्तमान में शशि थरूर तिरुअनंतपुरम लोकसभा क्षेत्र से सांसद है.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story