Begin typing your search above and press return to search.

Sansad Jyotasana Mahant Biography in Hindi: सांसद ज्योत्सना महंत का जीवन परिचय...

Sansad Jyotasana Mahant Biography in Hindi: ज्योत्सना महंत कोरबा लोकसभा से सांसद बनी है। उन्होंने भाजपा के ज्योतिनंद दुबे को 26 हजार से ज्यादा वोटो से हराया है। ज्योत्सना महंत ने इससे पहले कोई चुनाव नही लड़ा है। पहली बार सांसद का चुनाव लड़ कर ज्योत्सना महंत जीती हैं। वे पोस्ट ग्रेजुएट है। छत्तीसगढ़ के दिग्गज कांग्रेस नेता चरण दास महंत की पत्नी है।

Sansad Jyotasana Mahant Biography in Hindi: सांसद ज्योत्सना महंत का जीवन परिचय...
X
By Gopal Rao

Sansad Jyotasana Mahant Biography in Hindi: सांसद ज्योत्सना महंत 17वीं लोकसभा के लिए कोरबा लोकसभा से सांसद निर्वाचित हुईं हैं। वह पहली बार सांसद निर्वाचित हुई हैं। वे कांग्रेस के कद्दावर नेता और वर्तमान में नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत की पत्नी है।

ज्योत्सना का जन्म 18 नवंबर 1953 को हुआ था। उनके पीता का नाम रामरूप सिंह और माता का नाम लीलावती सिंह है। हुउन्होंने 1971 में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से एचएससी किया है। फिर 1974 में भोपाल विश्वविद्यालय से बीएससी किया है। 1976 में भोपाल विश्वविद्यालय से एमएससी प्राणी शास्त्र से स्नातकोत्तर किया । 23 नवंबर 1980 को ज्योत्सना महंत का विवाह चरणदास महंत के साथ हुआ। ज्योत्सना महंत की तीन पुत्रियां और एक पुत्र है।

ज्योत्सना महंत के पति चरणदास महंत कद्दावर कांग्रेस के नेता हैं। वे अविभाजित मध्यप्रदेश के गृहमंत्री व जनसंपर्क मंत्री रहें हैं। लोकसभा सांसद रहने के अलावा यूपीए 2 में केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री रहे हैं। 2018 से 2023 में कांग्रेस की छत्तीसगढ़ में सरकार रहने के दौरान चरण दास महंत विधानसभा अध्यक्ष रहे हैं। वर्तमान में नेता प्रतिपक्ष हैं।

ज्योत्सना महंत की तीन बेटियां व एक बेटा है। 17वीं लोकसभा में कोरबा लोकसभा से 2019 में चुनाव लड़कर ज्योत्सना महंत ने प्रचंड मोदी लहर में भी जीत हासिल की थी। 2019 के लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ की 11 सीटों में से कांग्रेस ने केवल दो जीती थी जिसमें से एक ज्योत्सना महंत थीं। उन्होंने भाजपा के प्रत्याशी ज्योति नंद दुबे को चुनाव हराया था। ज्योत्सना महंत को कुल 5,23, 410 (46%) वोट मिले। उन्होंने भाजपा के प्रत्याशी ज्योति नंद दुबे को 26,349 वोट से चुनाव हराया। ज्योति नंद दुबे को 4,97,061 (44%) वोट मिलें। वोट के प्रतिशत के हिसाब से देखा जाए तो ज्योति नंद दुबे केवल दो प्रतिशत वोटो से चुनाव हारे।

कोरबा लोकसभा के अंतर्गत मरवाही, बैकुंठपुर,मनेंद्रगढ़, भरतपुर–सोनहत, कोरबा, पाली– तानाखार, रामपुर, कटघोरा विधानसभा सीट आती है। 2014 में यह सीट भाजपा के पास थी। भाजपा के बंशीलाल महतो यहां से सांसद थे। 2019 में ज्योत्सना महंत ने यहां से जीत हासिल की है। इस सीट में 32 लाख 21 हजार से ज्यादा वोटर हैं। यहां आदिवासियों की आबादी 45 फीसदी है। ज्योत्सना महंत का पेशा कृषि है। उनकी कुल संपत्ति 15 करोड़ रुपए है।

चुनाव जीतने के बाद ज्योत्सना महंत 9 अक्टूबर 2019 को लोकसभा की कमेटी ऑन इंपावरमेंट ऑफ वोमेन की सदस्य बनी। 13 सितंबर 2019 को वे स्टेंडिंग कमेटी ऑन साइंस एंड टेक्नोलॉजी, ईनवायरनमेंट फॉरेस्ट एंड क्लाइमेट चेंज की सदस्य बनी।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story