Begin typing your search above and press return to search.

Sansad Deepak Baij biography in hindi: सांसद दीपक बैज का जीवन परिचय...

Sansd Deepak Baij Biography: राजनीतिक कैरियर की शुरुआत की फिर युथ कांग्रेस से होते हुए विभिन्न पदों पर रहकर दो बार विधायक निर्वाचित हुए। मोदी लहर में भी सांसद का चुनाव जीत कर दीपक बैज सांसद निर्वाचित हुए।

Sansad Deepak Baij biography in hindi: सांसद दीपक बैज का जीवन परिचय...
X
By Gopal Rao

Sansd Deepak Baij Biography: दीपक बैज पीसीसी के प्रदेश अध्यक्ष है। उन्होंने छात्र राजनीति से अपने राजनीतिक कैरियर की शुरुआत की फिर युथ कांग्रेस से होते हुए विभिन्न पदों पर रहकर दो बार विधायक निर्वाचित हुए। मोदी लहर में भी सांसद का चुनाव जीत कर दीपक बैज सांसद निर्वाचित हुए। 2023 के विधानसभा चुनाव से कुछ माह पहले ही दीपक बैज ने छत्तीसगढ़ प्रदेश कमेटी का कार्यभार सम्हाला। उनके नेतृत्व में राज्य में विधानसभा चुनाव लड़ा गया। वे खुद भी चित्रकोट विधानसभा के प्रत्याशी रहें थे पर भाजपा के प्रत्याशी विनायक गोयल से चुनाव हार गए।

  • पिता का नाम:– स्व. बीआर आर बैज
  • जन्मतिथि:– 14 जुलाई 1981
  • जन्मस्थान:– ग्राम–गढ़िया जिला–बस्तर छत्तीसगढ
  • विवाह की तिथि:– 29 मई 2006
  • पत्नी का नाम:– पुनम बैज
  • पत्नी की जन्मतिथि:– 13 जुलाई 1984
  • संतान– दो बेटी व एक बेटा
  • शैक्षणिक योग्यता:– एमए राजनीति शास्त्र, एमए अर्थशास्त्र, एलएलबी
  • व्यवसाय:– कृषि
  • स्थायी पता:– ग्राम पोस्ट – गढ़िया ( डेगा आमापारा), लोहांडीगुड़ा,जिला बस्तर पिन– 494010
  • मोबाइल नंबर– 94060–77448

सार्वजनिक एवं राजनैतिक जीवन का परिचय...

दीपक बैज पीसीसी के प्रदेश अध्यक्ष है। उन्होंने छात्र राजनीति से अपने राजनीतिक कैरियर की शुरुआत की फिर युथ कांग्रेस से होते हुए विभिन्न पदों पर रहकर दो बार विधायक निर्वाचित हुए। मोदी लहर में भी सांसद का चुनाव जीत कर दीपक बैज सांसद निर्वाचित हुए। 2023 के विधानसभा चुनाव से कुछ माह पहले ही दीपक बैज ने छत्तीसगढ़ प्रदेश कमेटी का कार्यभार सम्हाला। उनके नेतृत्व में राज्य में विधानसभा चुनाव लड़ा गया। वे खुद भी चित्रकोट विधानसभा के प्रत्याशी रहें थे पर भाजपा के प्रत्याशी विनायक गोयल से चुनाव हार गए।

दीपक बैज ने अपनी स्कूली लौहांडीगुड़ा से पूरी की। जिसके बाद जगदलपुर शहर के शासकीय काकतीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, धरमपुरा, जगदलपुर, बस्तर कॉलेज से उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन और एलएलबी किया। दीपक बैज ने आदिवासी बालक आश्रम में रहकर अपने कॉलेज की पढ़ाई पूरी की। कॉलेज की पढ़ाई के दौरान दीपक बैज आदिवासी बालक आश्रम के हॉस्टल अध्यक्ष भी रहें। कॉलेज के समय से ही दीपक बैज एनएसयूआई की राजनीति में सक्रिय हो गए थे। 2008 में एनएसयूआई बस्तर जिले के अध्यक्ष बने। 2009 में युवक कांग्रेस के जिला महासचिव बने।

2009 से 2012 तक लौहांडीगुड़ा ब्लॉक कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रहें। फिर 2012 में पूर्ण कालीक अध्यक्ष भी बने। 2013 में उन्हें कांग्रेस ने टिकट देकर पहली बार चित्रकोट विधानसभा से चुनाव मैदान में उतारा। उन्होंने भाजपा के प्रत्याशी बैदूराम कश्यप को चुनाव हराया। बैदूराम को 37,974 वोट मिले थे। तो वही दीपक बैज को 50303 वोट मिले। 2014-15 में दीपक बैज सदस्य नियम समिति छत्तीसगढ़ विधानसभा रहे।

18 जनवरी, 2017 को 'भारतीय छात्र संसद' एमआईटी पुणे, महाराष्ट्र द्वारा ' दीपक बैज को आदर्श युवा विधायक पुरस्कार' से सम्मानित किया गया। 2018 के विधानसभा चुनाव में दीपक बैज ने चित्रकोट विधानसभा से भाजपा के प्रत्याशी लच्छूराम कश्यप को 17,770 मतों के अंतर से हराया।

2019 के लोकसभा चुनाव में दीपक बैज को कांग्रेस ने बस्तर लोकसभा से अपना प्रत्याशी बनाया। 25 सालों से यह सीट कांग्रेस नहीं जीत रही थी। उन्होंने भाजपा के प्रत्याशी बैद्युराम कश्यप को चुनाव हराया। दीपक बैज को 402527 वोट मिले। बैद्युराम कश्यप को 363545 वोट मिले। दीपक बैज लोकसभा में जनजातीय कार्य मंत्रालय के परामर्शदात्री समिति के सदस्य रहे। 13 सितंबर 2020 से सदस्य रसायन एवं उर्वरक संबंधी स्थाई समिति के सदस्य बने। 13 सितंबर 2019 से 12 सितंबर 2020 तक सदस्य विदेशी मामलों संबंधी स्थाई समिति रहे। दिसंबर 2018 में दीपक बैज दूसरी बार विधायक निर्वाचित हुए थे। 10 जून 2013 को उन्होंने सांसद निर्वाचित होने पर विधायकी से इस्तीफा दे दिया था। उनकी रिक्त सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस के राजमन बेंजाम ने जीत हासिल की थी।

चुनाव से पांच माह पहले दीपक बैज को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया। उनके नेतृत्व में प्रदेश में चुनाव लड़ा गया। दीपक बैज भी चित्रकोट विधानसभा से चुनाव मैदान में उतरे। उन्हें विनायक गोयल ने 8370 वोटो से चुनाव हराया था। साल 2023 के चुनाव के लिए दाखिल हलफनामे में दीपक कुमार बैज के अनुसार, उनके पास 1.50 लाख नकदी है जबकि उनकी पत्नी के पास 40 हजार रुपये की नकदी है।

बैंक में उनके कई खातों में कई लाख रुपये जमा हैं। साथ ही इनके पास 3 गाड़ियां हैं। दीपक के पास 30 ग्राम सोना (1.65 लाख रुपये) है तो उनकी पत्नी के पास 100 ग्राम सोना और 500 ग्राम चांदी है। हलफनामे के अनुसार, दीपक के पास कुल 87,55,293 रुपये की संपत्ति है. उनकी पत्नी के पास 24,09,367 रुपये की संपत्ति है। साथ ही कई एकड़ जमीन भी है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story