Begin typing your search above and press return to search.

रामदास अठावले का जीवन परिचय (जीवनी) : Ramdas Athawale Biography in Hindi

Ramdas Athawale Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: रामदास अठावले का जन्म 25 दिसंबर 1959 को महाराष्ट्र के सांगली जिले में हुआ था।

रामदास अठावले का जीवन परिचय (जीवनी) : Ramdas Athawale Biography in Hindi
X
By Ragib Asim

Ramdas Athawale Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: रामदास बंधु आठवले का जन्म 25 दिसंबर 1959 को महाराष्ट्र के सांगली जिले के अगलगांव में हुआ था। उनके माता-पिता बंडू बापू और होन्साबाई बंडू अठावले थे। उन्होंने सिद्धार्थ कॉलेज ऑफ लॉ, मुंबई से अपनी शिक्षा पूरी की। 16 मई 1992 को उनका विवाह सीमा अठावले से हुआ और उनका एक बेटा है। आठवले बौद्ध धर्म के अनुयायी हैं।

पत्रकारिता और सामाजिक कार्य

रामदास आठवले भूमिका नामक साप्ताहिक पत्रिका के संपादक रहे हैं। उन्होंने परिवर्तन साहित्य महामंडल की स्थापना की और परिवर्तन कला महासंघ, डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर फाउंडेशन और बौद्ध कलावंत अकादमी के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। वे बौद्ध धम्म परिषद के संस्थापक अध्यक्ष भी रहे हैं। उन्होंने मराठी फिल्म अन्याचा प्रतिकार में मुख्य भूमिका निभाई और जोशी की कांबले जैसी मराठी फिल्मों और नाटकों में भी भूमिकाएँ निभाईं।

राजनीतिक कैरियर

रामदास आठवले बीआर अंबेडकर से प्रेरित होकर 1974 में दलित पैंथर आंदोलन से जुड़े। 1990 से 1996 तक वे महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य रहे और 1990 से 1995 तक महाराष्ट्र सरकार में समाज कल्याण और परिवहन, रोजगार गारंटी योजना और निषेध प्रचार के कैबिनेट मंत्री थे। वे 1998-99 के दौरान 12वीं लोकसभा में मुंबई उत्तर मध्य का प्रतिनिधित्व किया और 1999-2004 की 13वीं लोकसभा और 2004-2009 की 14वीं लोकसभा में पंढरपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

2014 में, रामदास आठवले राज्यसभा के लिए चुने गए और 2016 में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय में राज्य मंत्री बने। उनका आरपीआई (ए) संगठन भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा है।

सामाजिक सक्रियता और विवाद

रामदास आठवले ने दलितों के अधिकारों के लिए कई आंदोलन किए हैं। 2015 में, उन्होंने हरियाणा में दलितों पर हमलों के बाद पुलिस द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के नेतृत्व में विशेष सुरक्षा दस्ते बनाने और आग्नेयास्त्रों का लाइसेंस देने का प्रस्ताव दिया। दिसंबर 2017 में, उन्होंने दलितों को "अत्याचार" से बचने के लिए बौद्ध धर्म अपनाने का सुझाव दिया।

मार्च 2018 में, उन्होंने दलितों के खिलाफ अत्याचारों को कम करने के लिए अंतरजातीय विवाह को सबसे अच्छा तरीका बताया और अपनी ब्राह्मण पत्नी से शादी को इसका उदाहरण बताया। उन्होंने उच्च जाति समुदायों के लिए आरक्षण की भी वकालत की है और 50 प्रतिशत कोटा को बढ़ाकर 75 प्रतिशत करने के पक्ष में हैं।

धारण किए गए प्रमुख पद

  • 1990-96: सदस्य, महाराष्ट्र विधान परिषद
  • 1990-95: कैबिनेट मंत्री, समाज कल्याण और परिवहन, रोजगार गारंटी योजना और निषेध प्रचार, महाराष्ट्र सरकार
  • 1998-99: सदस्य, बारहवीं लोकसभा
  • 1999-2004: सदस्य, तेरहवीं लोकसभा
  • 2004-2009: सदस्य, चौदहवीं लोकसभा
  • 2014: राज्यसभा सदस्य
  • 2016-वर्तमान: सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री, भारत सरकार
  • 2020: राज्यसभा के लिए पुनः निर्वाचित

रामदास आठवले ने भारतीय राजनीति और समाज में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, विशेषकर दलित अधिकारों और सामाजिक न्याय के क्षेत्र में।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story