Begin typing your search above and press return to search.

जानकारीराजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह का जीवन परिचय (जीवनी) : Rajiv Ranjan Singh (Lalan Singh) Biography in Hindi

Lalan Singh Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: ललन सिंह का जन्म 9 अगस्त 1955 को बिहार के पटना जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम चंद्रिका सिंह था।

जानकारीराजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह का जीवन परिचय (जीवनी) : Rajiv Ranjan Singh (Lalan Singh) Biography in Hindi
X
By Ragib Asim

Lalan Singh Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: राजीव रंजन सिंह, जिन्हें ललन सिंह के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रमुख भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। उन्होंने 10 जून 2024 से केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री और केंद्रीय पंचायती राज मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। इससे पहले, वे 31 जुलाई 2021 से 29 दिसंबर 2023 तक जनता दल (यूनाइटेड) के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे।

ललन सिंह ने बिहार के मुंगेर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए 17वीं लोकसभा में अपनी भूमिका निभाई। वे 2004 से 2009 तक बेगूसराय से, 2009 से 2014 और फिर 2019 से मुंगेर से लोकसभा सांसद रहे हैं। इसके अतिरिक्त, वे 2014 से 2019 तक बिहार विधान परिषद के सदस्य भी रहे।

  • जन्म: 24 जनवरी 1955, पटना, बिहार
  • शिक्षा: कला स्नातक (ऑनर्स), टीएनबी कॉलेज, भागलपुर विश्वविद्यालय
  • पार्टी: जनता दल (यूनाइटेड)
  • वर्तमान पद: केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री; केंद्रीय पंचायती राज मंत्री
  • पूर्व पद: जनता दल (यूनाइटेड) के राष्ट्रीय अध्यक्ष, बिहार विधान परिषद सदस्य, लोकसभा और राज्यसभा सांसद
  • परिवार: पत्नी - रेणु देवी; एक बेटी
  • निवास: नई दिल्ली, दिल्ली

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

राजीव रंजन सिंह का जन्म 24 जनवरी 1955 को पटना, बिहार में हुआ था। उनके पिता ज्वाला प्रसाद सिंह और माँ कौशल्या देवी थीं। ललन सिंह एक भूमिहार परिवार से आते हैं। उन्होंने भागलपुर विश्वविद्यालय के टीएनबी कॉलेज से कला स्नातक (ऑनर्स) की डिग्री प्राप्त की। छात्र जीवन के दौरान, वे कॉलेज छात्र संघ के महासचिव रहे और 1974 में जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व वाले आंदोलनों में सक्रिय रूप से भाग लिया।

परिवार और व्यक्तिगत जीवन

ललन सिंह का विवाह रेणु देवी से हुआ है और उनकी एक बेटी है। उनका निवास नई दिल्ली, दिल्ली में है।

राजनैतिक करियर

ललन सिंह की राजनीतिक यात्रा काफी विस्तृत और प्रभावशाली रही है। उन्होंने 2014 से 2019 तक बिहार विधान परिषद में सदस्यता निभाई। इससे पहले, वे 2000 से 2004 तक राज्यसभा सदस्य भी रहे।

जनता दल (यूनाइटेड) में योगदान

ललन सिंह जनता दल (यूनाइटेड) के प्रमुख सदस्य रहे हैं और उन्होंने 31 जुलाई 2021 से 29 दिसंबर 2023 तक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। इसके अलावा, वे बिहार इकाई के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उनकी अध्यक्षता में, उन्होंने पार्टी की नीतियों और रणनीतियों को मजबूत किया और विभिन्न चुनावों में पार्टी का नेतृत्व किया।

मंत्रिपद का सफर

ललन सिंह ने कई महत्वपूर्ण मंत्रिपदों का कार्यभार संभाला है। उन्होंने 2014 में बिहार विधान परिषद में नामित होकर जीतन राम मांझी मंत्रिमंडल में सड़क निर्माण विभाग के मंत्री के रूप में कार्य किया। बाद में, नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री बनने पर वे महागठबंधन सरकार में फिर से मंत्री बने।

केंद्रीय मंत्री के रूप में भूमिका

2024 में, ललन सिंह ने केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री तथा केंद्रीय पंचायती राज मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। इन मंत्रालयों में उन्होंने नई नीतियों और योजनाओं के माध्यम से कृषि और ग्रामीण विकास को प्रोत्साहित किया।

चुनौतियाँ और उपलब्धियाँ

ललन सिंह के राजनीतिक जीवन में कई उतार-चढ़ाव आए। उन्होंने 2010 में नीतीश कुमार के खिलाफ बगावत की और बाद में पार्टी से असंबद्ध सदस्य बने रहे। हालांकि, 2013 में नीतीश कुमार के साथ उनके मेल-मिलाप के बाद वे फिर से सक्रिय राजनीति में लौटे और पार्टी की महत्वपूर्ण जिम्मेदारियाँ निभाईं।

मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी क्षेत्र में सुधार

केंद्रीय मंत्री के रूप में, ललन सिंह ने मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी क्षेत्र में कई सुधार किए। उन्होंने किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए नई योजनाओं का शुभारंभ किया और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए ठोस कदम उठाए।

पंचायती राज व्यवस्था में सुधार

पंचायती राज मंत्री के रूप में, ललन सिंह ने ग्रामीण स्वशासन को मजबूत करने के लिए कई नीतियों और कार्यक्रमों को लागू किया। उन्होंने ग्राम पंचायतों की क्षमता और संसाधनों को बढ़ाने के लिए नई योजनाओं का शुभारंभ किया, जिससे ग्रामीण विकास को गति मिली।

राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह का जीवन और राजनीतिक सफर कई महत्वपूर्ण उपलब्धियों और संघर्षों से भरा है। उनके नेतृत्व में, जनता दल (यूनाइटेड) ने नई ऊँचाइयाँ छूईं और उनके मंत्रीत्व काल में कई महत्वपूर्ण सुधार हुए। उनके कार्यों और उपलब्धियों ने भारतीय राजनीति में उन्हें एक महत्वपूर्ण स्थान दिलाया है।


Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story