Begin typing your search above and press return to search.

राहुल कस्वां का जीवन परिचय (जीवनी) : Rahul Kaswan Biography in Hindi

Rahul Kaswan Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: राहुल कस्वां: एक जीवन परिचय

राहुल कस्वां का जीवन परिचय (जीवनी) : Rahul Kaswan Biography in Hindi
X
By Ragib Asim

Rahul Kaswan Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: राहुल कस्वां: एक जीवन परिचय

  • नाम: राहुल कस्वां
  • जन्म तिथि: 20 जनवरी 1977
  • जन्म स्थान: चुरू, राजस्थान
  • पार्टी: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (पूर्व में भारतीय जनता पार्टी)
  • पद: लोकसभा सांसद, चुरू निर्वाचन क्षेत्र
  • कार्यकाल: 2014 से वर्तमान

व्यक्तिगत जीवन

राहुल कस्वां का जन्म चुरू, राजस्थान में हुआ था। वह एक राजनीतिक परिवार से आते हैं। उनके पिता राम सिंह कस्वां चार बार के सांसद रहे हैं और उनके दादा दीप चंद कस्वां भी सांसद थे। उनकी मां कमला कस्वां भी चुरू क्षेत्र से विधायक रह चुकी हैं। उनके पूर्वज हरियाणा के भिवानी जिले के मतानी गांव से राजस्थान के चुरू जिले के कालरी गांव में आये थे।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

राहुल कस्वां का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा उनके परिवार की राजनीतिक विरासत के बीच हुई। उन्होंने अपने माता-पिता से राजनीति और जनसेवा के महत्वपूर्ण मूल्य सीखे, जिसने उनके राजनीतिक करियर को आकार दिया।

राजनीतिक करियर

राहुल कस्वां ने 2014 के लोकसभा चुनाव में चुरू निर्वाचन क्षेत्र से बड़ी जीत हासिल की। उन्होंने 294,739 वोटों के रिकॉर्ड अंतर से जीत दर्ज की, जो चुरू निर्वाचन क्षेत्र में अब तक का सबसे अधिक अंतर था। इस जीत के साथ, वह राजस्थान से सबसे कम उम्र के सांसद बने। उनके खिलाफ कांग्रेस के पहली बार उम्मीदवार प्रताप पुनिया थे। इस चुनाव में वह अपने पिता के उत्तराधिकारी बने, जो चार बार चुरू के सांसद रहे थे। 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल कस्वां ने फिर से चुरू निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

2024 के भारतीय आम चुनावों से पहले, राहुल कस्वां ने भारतीय जनता पार्टी से इस्तीफा देकर 11 मार्च को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) में शामिल हो गए। उन्होंने राजनीतिक कारणों का हवाला देते हुए भाजपा से इस्तीफा दिया, लेकिन मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, उन्हें भाजपा ने टिकट नहीं दिया था। हालांकि, उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के नेताओं का आभार व्यक्त किया कि उन्होंने उन्हें दो बार चुरू से सांसद के रूप में सेवा करने का अवसर दिया।

राहुल कस्वां एक प्रमुख भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जिन्होंने अपनी मेहनत और जनता के प्रति समर्पण से अपनी पहचान बनाई है। उन्होंने अपने परिवार की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाते हुए चुरू निर्वाचन क्षेत्र के लोगों की सेवा की है। उनकी राजनीतिक यात्रा और दल परिवर्तन से यह स्पष्ट होता है कि वह जनता की सेवा में हमेशा अग्रसर रहते हैं और उनकी निष्ठा उनके क्षेत्र की भलाई के प्रति अडिग है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story