Begin typing your search above and press return to search.

प्रल्हाद जोशी का जीवन परिचय (जीवनी) : Pralhad Joshi Biography in Hindi

Pralhad Joshi Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes, in Hindi: प्रह्लाद वेंकटेश जोशी एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो 27 नवंबर 1962 को कर्नाटक के विजयपुरा में जन्मे थे।

प्रल्हाद जोशी का जीवन परिचय (जीवनी) : Pralhad Joshi Biography in Hindi
X
By Ragib Asim

Pralhad Joshi Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes, in Hindi: प्रल्हाद वेंकटेश जोशी (जन्म 27 नवंबर 1962) एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य हैं। वे वर्तमान में (2024 से) केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री और केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री हैं। इसके पहले, उन्होंने केंद्रीय कोयला मंत्री और केंद्रीय खान मंत्री के रूप में कार्य किया।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

प्रल्हाद जोशी का जन्म 27 नवंबर 1962 को बीजापुर, मैसूर राज्य (वर्तमान कर्नाटक) में हुआ था। वे एक उद्योगपति के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने से पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के साथ जुड़ गए थे।

प्रारंभिक राजनीति

प्रल्हाद जोशी ने 1992-1994 के दौरान हुबली, कर्नाटक के ईदगाह मैदान में तिरंगा झंडा फहराने के लिए एक आंदोलन का आयोजन किया, जिससे उन्हें राजनीतिक पहचान मिली। उन्होंने "कश्मीर बचाओ आंदोलन" का भी नेतृत्व किया, जिससे उन्हें राज्य के विभिन्न हिस्सों में प्रसिद्धि मिली। इसके बाद उन्हें धारवाड़ जिले में भाजपा का अध्यक्ष चुना गया।

संसद सदस्य

प्रल्हाद जोशी पहली बार 2004 में 14वें लोकसभा चुनाव में धारवाड़ लोकसभा क्षेत्र से चुने गए, जहाँ उन्होंने कांग्रेस के बीएस पाटिल को हराया। इसके बाद उन्होंने लगातार तीन चुनाव (2009, 2014, 2019) जीते। 2009 के आम चुनावों में उन्होंने कर्नाटक के 28 निर्वाचन क्षेत्रों में दूसरे सबसे बड़े अंतर से जीत हासिल की।

केंद्रीय मंत्री

प्रल्हाद जोशी ने 30 मई 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूसरी सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। उन्होंने केंद्रीय संसदीय कार्य, कोयला और खान मंत्री के रूप में अपनी सेवाएँ दीं। 10 जून 2024 को उन्हें केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री और केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री के पदभार सौंपा गया।

पार्टी में भूमिका

जोशी 2012 से 2016 तक भाजपा कर्नाटक के प्रदेश अध्यक्ष रहे। उन्होंने पार्टी संगठन को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और कई चुनावों में पार्टी को सफलता दिलाने में योगदान दिया।

प्रमुख पदभार

  • केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री (10 जून 2024 से वर्तमान)
  • केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री (10 जून 2024 से वर्तमान)
  • केंद्रीय कोयला मंत्री (30 मई 2019 – 10 जून 2024)
  • केंद्रीय खान मंत्री (30 मई 2019 – 10 जून 2024)
  • केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री (30 मई 2019 – 10 जून 2024)
  • संसद सदस्य, लोक सभा (24 मई 2004 से वर्तमान)
  • भारतीय जनता पार्टी, कर्नाटक के अध्यक्ष (12 जुलाई 2012 – 12 जनवरी 2016)

व्यक्तिगत जीवन

प्रल्हाद जोशी का विवाह ज्योति जोशी से हुआ है और उनके तीन बच्चे हैं। वे एक समर्पित परिवार व्यक्ति हैं और अपने राजनीतिक कार्यों के साथ-साथ परिवार के लिए भी समय निकालते हैं। प्रल्हाद जोशी का राजनीतिक सफर एक प्रेरणादायक कहानी है। उनकी मेहनत, समर्पण और नेतृत्व क्षमता ने उन्हें भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण स्थान दिलाया है। उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा और वे भविष्य में भी देश की सेवा करते रहेंगे।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story