Begin typing your search above and press return to search.

प्रद्युत बोरदोलोई का जीवन परिचय (जीवनी) : Pradyut Bordoloi Biography in Hindi

Pradyut Bordoloi Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: प्रद्युत बोरदोलोई (Pradyut Bordoloi) एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो असम के राजनीतिक सीने में एक प्रमुख व्यक्ति हैं। उनका जन्म 28 अप्रैल 1959 को हुआ था।

प्रद्युत बोरदोलोई का जीवन परिचय (जीवनी) : Pradyut Bordoloi Biography in Hindi
X
By Ragib Asim

Pradyut Bordoloi Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: प्रद्युत बोरदोलोई (Pradyut Bordoloi) एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो असम के राजनीतिक सीने में एक प्रमुख व्यक्ति हैं। उनका जन्म 28 अप्रैल 1959 को हुआ था। वर्तमान में, वह 2019 से नौगोंग लोकसभा क्षेत्र के सांसद के रूप में कार्यरत हैं।

प्रारंभिक जीवन:

प्रद्युत बोरदोलोई का जन्म 28 मार्च 1959 को असम के मार्गेरिटा में हुआ था। उन्होंने कॉटन कॉलेज, गौहाटी विश्वविद्यालय से एमए और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से एमफिल की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ की असम इकाई के अध्यक्ष का कार्य किया था।

राजनीतिक करियर:

बोरदोलोई ने 1998 में एक उप-चुनाव में मार्गेरिटा से असम विधान सभा के लिए चुनाव लड़ा और 2001, 2006 और 2011 में भी चुनाव जीते। वह पहले तरुण गोगोई मंत्रालय में राज्य मंत्री थे, 2001 से 2006 तक। उन्होंने 2006 से 2015 तक विभिन्न विभागों के वरिष्ठ मंत्री के रूप में काम किया। बोरदोलोई ने 2019 में नौगोंग से लोकसभा के लिए चुनाव लड़ा और जीते। प्रद्युत बोरदोलोई असम के राजनीतिक मान्यताओं में एक बड़ा नाम हैं, और उनकी राजनीतिक यात्रा अब भी जारी है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story