Begin typing your search above and press return to search.

पंकजा मुंडे का जीवन परिचय (जीवनी) : Pankaja Munde Biography in Hindi

Pankaja Munde Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: पंकजा मुंडे बीजेपी की नेता हैं और स्वर्गीय गोपीनाथ मुंडे की सबसे बड़ी बेटी हैं। वह वर्तमान में महाराष्ट्र से विधायक और भारतीय जनता युवा मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं।

पंकजा मुंडे का जीवन परिचय (जीवनी) : Pankaja Munde Biography in Hindi
X
By Ragib Asim

Pankaja Munde Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: पंकजा मुंडे बीजेपी की नेता हैं और स्वर्गीय गोपीनाथ मुंडे की सबसे बड़ी बेटी हैं। वह वर्तमान में महाराष्ट्र से विधायक और भारतीय जनता युवा मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। वह 2014 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं और मुख्यमंत्री बनने की दौड़ में दावेदारों में से एक हैं।

वह एक भारतीय राजनेता के अलावा एक एनजीओ भी चलाती हैं। उन्होंने अपने पिता स्वर्गीय गोपीनाथ मुंडे की लोकनेता गोपीनाथ मुंडे नाम से एक फोटोबायोग्राफी संपादित और संकलित की और उन्हें 61वें जन्मदिन के अवसर पर उपहार दिया। यह फोटोबायोग्राफी अंग्रेजी के साथ-साथ मराठी में भी लिखी गई है

  • पूरा नाम पंकजा मुंडे
  • जन्म तिथि 26 Jul 1979 (उम्र 44)
  • जन्म स्थान 26 जुलाई 1979
  • पार्टी का नाम Bharatiya Janta Party
  • शिक्षा स्नातक
  • व्यवसाय राजनेत्री
  • पिता का नाम मुंडे गोपीनाथराव
  • माता का नाम प्रज्ञा मुंडे

पंकजा मुंडे का जन्म और परिवार

पंकजा मुंडे का जन्म 26 जुलाई 1979 को स्वर्गीय गोपीनाथ मुंडे और प्रदन्या मुंडे के घर हुआ था। वह अपने भाई-बहन प्रतिमा मुंडे, डॉक्टर और यशश्री मुंडे, वकील, की तीन बेटियों में सबसे बड़ी हैं। इसके अलावा वह मशहूर राजनेता दिवंगत प्रमोद महाजन की भतीजी हैं। वह हमेशा अपने पिता के काम में दिलचस्पी लेती थीं और बचपन से ही उनका हर संभव तरीके से समर्थन करती थीं। उनकी बहन प्रतिमा मुंडे ने भी 2014 के महाराष्ट्र विधान चुनावों में भाग लिया और भारी अंतर से अपना पहला चुनाव जीता।

पंकजा मुंडे की शिक्षा एवं विवाह

उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा महाराष्ट्र में ही प्राप्त की। उन्होंने मुंबई से बीएससी की और फिर एमबीए की डिग्री ली। उन्होंने सेटन हॉल यूनिवर्सिटी, न्यू जर्सी, यूएसए से बिजनेस मैनेजमेंट में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उनकी शादी अमित पालवे से हुई जो डॉक्टर और उद्योगपति हैं। उनका एक बेटा भी है जिसका नाम आर्यमन पाल्वे है।

राजनीतिक कैरियर

पंकजा मुंडे पाल्वे अपने पिता से काफी प्रेरित हैं। उन्होंने पहले बीजेपी के लिए एक स्वयंसेवक के रूप में काम करना शुरू किया और फिर पार्टी के लिए एक शक्तिशाली उम्मीदवार बन गईं। उन्होंने 2009 में नवनिर्मित परली निर्वाचन क्षेत्र से महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ा। वह परली निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीतने वाली पहली सदस्य बनीं। लेकिन वह जीत उनके लिए आसान नहीं थी क्योंकि इलाके पर एनसीपी की भी मजबूत पकड़ थी। लेकिन उन्होंने जबरदस्त काम किया और प्रतिदिन करीब 15 रैलियां करने की कोशिश की. उन्होंने ग्रामीणों के साथ खाना भी खाया और उनकी समस्याओं को बड़े चाव से सुना।

वह बीजेपी की कोर कमेटी में काम करती हैं और महाराष्ट्र राज्य में बीजेपी के फैसलों में अहम भूमिका निभाती हैं। इसके अलावा वह भारतीय जनता युवा मोर्चा की पार्टी अध्यक्ष भी हैं। उनका मुख्य विजन राज्य का विकास और महिलाओं का सशक्तिकरण है।

पार्टी के प्रति उनके कार्यों के लिए नरेंद्र मोदी ने भी उनकी सराहना की है। जब भी उनके पिता को किसी समस्या या विवाद का सामना करना पड़ा तो वह हमेशा उनके साथ खड़ी रहीं। जब गोपीनाथ मुंडे से उनकी डिग्री और शिक्षा विश्वविद्यालय के बारे में जवाब मांगा गया, तो उन्होंने स्थिति को बहुत अच्छे से संभाला। इतना ही नहीं, जब चुनाव आयोग ने श्री मुंडे को नियम तोड़ने के लिए नोटिस भेजा, तो उन्होंने अपने पिता का बचाव किया। उन्होंने उन लोगों के खिलाफ भी अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया जो श्री मुंडे से सवाल कर रहे थे।

लोकसभा चुनाव 2014 और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2014 के दौरान उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने बीजेपी के लिए कई प्रचार और रैलियां कीं. अपनी पार्टी के प्रति उनके निरंतर प्रयासों की सराहना भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी की थी। उन्होंने बीजेपी के प्रचार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक ही मंच साझा किया था. 2014 में, वह फिर से परली से चुनाव जीतीं और अपनी जीत का जश्न मना रही भीड़ के सामने रो पड़ीं।

पंकजा मुंडे का राजनीतिक टाइमलाइन

  • 2018: वह वर्तमान में ग्रामीण विकास मंत्री, महिला एवं बाल कल्याण मंत्री और महाराष्ट्र राज्य के लातूर और बीड जिले की अभिभावक मंत्री हैं।
  • 2015: विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने उन्हें घोटाले में शामिल होने का आरोप लगाया। उनपर आरोप था कि ह फ्लोटिंग निविदाओं के बिना खरीद को साफ़ करके मानदंडों के खिलाफ गईं। मुंडे ने भ्रष्टाचार के आरोपों को खारिज कर दिया। पंकजा ने स्पष्टीकरण दिया कि सरकार के मानदंडों के अनुसार अनुबंध दिए गए थे।
  • 2014: विधानसभा चुनाव से पहले, उन्होंने "पुन्हा संघ यात्रा" की अध्यक्षता की। पंकजा ने 27 अगस्त 2014 को 14 दिनों की यात्रा शुरू होने के दौरान 600 रैलियों और 3500 किलोमीटर सड़क यात्रा करके 79 विधानसभा क्षेत्रों को कवर किया।
  • 2014: पंकजा मुंडे ने 31 अक्टूबर को महाराष्ट्र कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। उन्हें ग्रामीण विकास मंत्री, महिला एवं बाल कल्याण और जल संरक्षण मंत्री के रूप में नामित किया।
  • 2012: पंकजा मुंडे ने बीजेपी के युवा विंग, भारतीय जनता युवा मोर्चा के राज्य अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।
  • 2009: वह परली निर्वाचन क्षेत्र से महाराष्ट्र विधान सभा के लिए चुनी गई थी।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story