Begin typing your search above and press return to search.

पंकज चौधरी की जीवनी : Pankaj Chaudhary Biography Hindi

Pankaj Chaudhary Biography Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Chunav Chetr, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth: पंकज चौधरी उत्तर प्रदेश के महाराजगंज से लोकसभा सदस्य हैं. वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य भी हैं.

पंकज चौधरी की जीवनी : Pankaj Chaudhary Biography Hindi
X
By Ragib Asim

Pankaj Chaudhary Biography Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Chunav Chetr, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth:पंकज चौधरी का जन्म 15 फरवरी 1964 को उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में हुआ था। उनका जन्म एक सामान्य किसान परिवार में हुआ, जहाँ से उन्होंने अपने जीवन की शुरुआत की। पंकज चौधरी की प्रारंभिक शिक्षा महराजगंज जिले में ही पूरी हुई। इसके बाद उन्होंने गोरखपुर विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

पंकज चौधरी का सियासी सफरनामा

  • * 1989-91 सदस्य, नगर निगम, गोरखपुर, उत्तर प्रदेश।
  • * 1990-91 उप महापौर, नगर निगम, गोरखपुर।
  • * 1990- के बाद सदस्य, कार्य समिति, भारतीय जनता पार्टी।
  • * 1991- 10वीं लोकसभा के लिए चुने गए। (पहला कार्यकाल)
  • * 1991-96 सदस्य, पटल पर रखे गए कागजात संबंधी समिति और सदस्य, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और वन संबंधी समिति।
  • * 1998-12वीं लोकसभा के लिए फिर से निर्वाचित
  • * 2004-14वीं लोकसभा के लिए फिर से निर्वाचित
  • * 2014- 16वीं लोकसभा के लिए फिर से निर्वाचित
  • * 2019- 17वीं लोकसभा के लिए फिर से निर्वाचित
  • राजनीतिक करियर की शुरुआत

    पंकज चौधरी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से की। वे 1990 के दशक में पार्टी में शामिल हुए और अपने संगठनात्मक कौशल और नेतृत्व क्षमता के कारण जल्द ही पार्टी के महत्वपूर्ण नेता बन गए। उन्होंने स्थानीय राजनीति में सक्रिय भाग लिया और अपने क्षेत्र में जनता के बीच लोकप्रियता हासिल की।

    विधायक के रूप में कार्यकाल

    पंकज चौधरी ने 1991 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में हिस्सा लिया और विधायक चुने गए। विधायक के रूप में, उन्होंने अपने क्षेत्र में विकास कार्यों को प्राथमिकता दी और जनता के बीच लोकप्रियता हासिल की। वे 1991 से 1996 तक विधायक रहे।

    सांसद के रूप में करियर

    पंकज चौधरी ने 1996 में महराजगंज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा और पहली बार सांसद बने। इसके बाद, उन्होंने 1998, 1999, 2004, 2009, 2014, और 2019 के लोकसभा चुनावों में भी जीत दर्ज की। सांसद के रूप में, उन्होंने अपने क्षेत्र के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं शुरू कीं और जनता के बीच अपनी छवि को मजबूत किया।

    केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्यकाल

    पंकज चौधरी को 2021 में नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया। इस पद पर रहते हुए, उन्होंने वित्त मंत्रालय के विभिन्न विभागों में महत्वपूर्ण नीतिगत सुधार लागू किए और देश की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में योगदान दिया।

    महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ

    पंकज चौधरी ने अपने राजनीतिक जीवन के दौरान कई महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ हासिल कीं:

    • महराजगंज और उत्तर प्रदेश में विकास के लिए कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं शुरू कीं।
    • वित्त मंत्रालय में महत्वपूर्ण नीतिगत सुधार लागू किए।
    • समाज के विभिन्न वर्गों के कल्याण के लिए कई योजनाएं और कार्यक्रम शुरू किए।

    निजी जीवन

    पंकज चौधरी का विवाह श्रीमती कमलेश चौधरी से हुआ है और उनके तीन बच्चे हैं। उनका परिवार समाज सेवा और राजनीतिक गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेता है। वे अपने परिवार के साथ महराजगंज में रहते हैं और समाज के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

    पंकज चौधरी ने अपने राजनीतिक जीवन के अलावा सामाजिक और सांस्कृतिक क्षेत्रों में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। वे विभिन्न सामाजिक संगठनों के संरक्षक हैं और समाज के विकास में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए कई योजनाएं और परियोजनाएं शुरू की हैं।

    पंकज चौधरी का जीवन और उनकी उपलब्धियाँ भारतीय राजनीति और समाज में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं। उनके नेतृत्व और समर्पण ने उन्हें एक प्रेरणादायक नेता बनाया है। उनके कार्य और उनके विचार उनके मजबूत नेतृत्व की पहचान हैं और भविष्य में भी वे राज्य और देश की सेवा में अग्रसर रहेंगे। उनके कुशल संगठनात्मक कौशल और रणनीतिक सोच ने भाजपा को राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर मजबूत किया है, और वे भारतीय राजनीति के प्रमुख नेताओं में से एक बने रहेंगे।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story