Begin typing your search above and press return to search.

BJP की एक प्रभावशाली महिला नेता निर्मला सीतारमण का जीवन परिचय (जीवनी) : Nirmala Sitharaman Biography Hindi

Nirmala Sitharaman Biography Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes : निर्मला सीतारमण भारतीय राजनीति की एक प्रमुख और प्रभावशाली नेता हैं। वे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्य हैं और वर्तमान में भारत की वित्त मंत्री के रूप में कार्यरत हैं।

BJP की एक प्रभावशाली महिला नेता निर्मला सीतारमण का जीवन परिचय (जीवनी) : Nirmala Sitharaman Biography Hindi
X
By Ragib Asim

Nirmala Sitharaman Biography Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes : निर्मला सीतारमण भारतीय राजनीति की एक प्रमुख और प्रभावशाली नेता हैं। वे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्य हैं और वर्तमान में भारत की वित्त मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। इससे पहले, उन्होंने रक्षा मंत्री के रूप में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनके नेतृत्व और नीतिगत निर्णयों ने भारतीय अर्थव्यवस्था और सुरक्षा क्षेत्र में महत्वपूर्ण बदलाव लाए हैं। इस लेख में, हम निर्मला सीतारमण के जीवन, शिक्षा, करियर, और उनकी उपलब्धियों पर विस्तृत चर्चा करेंगे।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था। उनके पिता, नारायण सीतारमण, रेलवे में नौकरी करते थे, और उनकी माता, सावित्री, एक गृहिणी थीं। उनका पालन-पोषण एक साधारण तमिल ब्राह्मण परिवार में हुआ, जहाँ शिक्षा और अनुशासन को प्राथमिकता दी जाती थी।

निर्मला ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मदुरै और तिरुचिरापल्ली में प्राप्त की। इसके बाद, उन्होंने तिरुचिरापल्ली के सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज से बीए (अर्थशास्त्र) की डिग्री प्राप्त की। उच्च शिक्षा के लिए, उन्होंने दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से एमए (अर्थशास्त्र) और एम.फिल की डिग्री हासिल की।

प्रारंभिक करियर

अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, निर्मला सीतारमण ने विभिन्न कंपनियों में काम किया, जिसमें यूके की कृषि कंपनी प्राइसवाटरहाउस कूपर्स (PWC) भी शामिल है। उन्होंने लंदन में स्थित क्वालिटी ट्रस्ट और बीबीसी वर्ल्ड सर्विस में भी काम किया। इस अवधि के दौरान, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय व्यापार और वित्तीय प्रबंधन में महत्वपूर्ण अनुभव प्राप्त किया।

राजनीतिक करियर की शुरुआत

निर्मला सीतारमण का राजनीतिक करियर 2006 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने के साथ शुरू हुआ। उनके कुशल वक्तव्य और नेतृत्व क्षमता ने उन्हें जल्दी ही पार्टी में एक प्रमुख स्थान दिलाया। 2010 में, उन्हें भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया, जहाँ उन्होंने पार्टी की नीतियों और विचारधाराओं को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत किया।

वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री

2014 के लोकसभा चुनावों के बाद, जब भाजपा ने सत्ता संभाली, तो निर्मला सीतारमण को वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में नियुक्त किया गया। इस पद पर रहते हुए, उन्होंने भारतीय व्यापार और उद्योग के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण नीतियाँ बनाई और लागू कीं।

रक्षा मंत्री

2017 में, निर्मला सीतारमण को भारत की रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया, जिससे वे देश की पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री बनीं। इस पद पर रहते हुए, उन्होंने भारतीय रक्षा प्रणाली को सशक्त बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए और सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने के लिए विभिन्न सुधार किए।

वित्त मंत्री

2019 में, निर्मला सीतारमण को भारत की वित्त मंत्री नियुक्त किया गया। इस महत्वपूर्ण पद पर रहते हुए, उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास के लिए कई नीतिगत सुधार और बजट प्रस्ताव पेश किए। उनकी नीतियों का उद्देश्य वित्तीय स्थिरता, आर्थिक वृद्धि, और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देना है।

आर्थिक सुधार

वित्त मंत्री के रूप में, निर्मला सीतारमण ने कई महत्वपूर्ण आर्थिक सुधार किए हैं। उन्होंने जीएसटी (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) को सरल बनाने, कॉर्पोरेट टैक्स दरों को कम करने, और छोटे और मध्यम उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाएँ लागू की हैं। उनके नेतृत्व में, भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार और स्थिरता आई है।

रक्षा क्षेत्र में सुधार

रक्षा मंत्री के रूप में, निर्मला सीतारमण ने भारतीय सशस्त्र बलों को आधुनिक बनाने और सशक्त बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए। उन्होंने मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा दिया, जिससे भारतीय रक्षा उत्पादन को प्रोत्साहन मिला और देश की रक्षा क्षमताओं में वृद्धि हुई।

सामाजिक कल्याण

निर्मला सीतारमण ने सामाजिक कल्याण के क्षेत्र में भी उल्लेखनीय योगदान दिया है। उन्होंने स्वास्थ्य, शिक्षा, और महिला सशक्तिकरण के लिए कई योजनाएँ और कार्यक्रम लागू किए हैं, जिनसे समाज के कमजोर वर्गों को लाभ हुआ है।

आर्थिक चुनौतियाँ

वित्त मंत्री के रूप में, निर्मला सीतारमण को कई आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। इनमें वैश्विक आर्थिक मंदी, महामारी के प्रभाव, और बेरोजगारी की समस्याएँ शामिल हैं। उन्होंने इन चुनौतियों से निपटने के लिए विभिन्न आर्थिक पैकेज और सुधार उपायों की घोषणा की है।

रक्षा चुनौतियाँ

रक्षा मंत्री के रूप में, उन्हें सुरक्षा और सैन्य चुनौतियों का सामना करना पड़ा। उन्होंने देश की रक्षा तैयारियों को मजबूत बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण सुधार और आधुनिकीकरण योजनाएँ लागू कीं, जिनसे भारतीय सेना की क्षमताओं में वृद्धि हुई।

व्यक्तिगत जीवन

निर्मला सीतारमण का विवाह पराकला प्रभाकर से हुआ, जो एक प्रसिद्ध अर्थशास्त्री और राजनीतिक विश्लेषक हैं। दंपति की एक बेटी है। निर्मला अपने परिवार के साथ समय बिताना पसंद करती हैं और वे किताबें पढ़ने, संगीत सुनने और योग का अभ्यास करने में रुचि रखती हैं। निर्मला सीतारमण का जीवन और करियर एक प्रेरणा है। उनकी निष्ठा, मेहनत और जनता के प्रति समर्पण ने उन्हें एक प्रभावशाली नेता बनाया है। उनकी नेतृत्व क्षमता, सामाजिक योगदान और जनता के प्रति उनकी सेवा भावना उन्हें एक विशिष्ट व्यक्तित्व बनाते हैं। उनका योगदान और प्रभाव भारतीय राजनीति में महत्वपूर्ण रहेगा और आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणादायक होगा।


Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story