Begin typing your search above and press return to search.

नीरज शेखर का जीवन परिचय (जीवनी) : Neeraj Shekhar Biography in Hindi

Neeraj Shekhar Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: बीजेपी ने बलिया से 72 साल के नीरज शेखर को प्रत्याशी घोषित किया है.

नीरज शेखर का जीवन परिचय (जीवनी) : Neeraj Shekhar Biography in Hindi
X
By Ragib Asim

Neeraj Shekhar Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: बीजेपी ने बलिया से 72 साल के नीरज शेखर को प्रत्याशी घोषित किया है. नीरज शेखर पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चंद्रशेखर के छोटे बेटे हैं. नीरज शेखर दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी. नीरज शेखर के चुनावी सफर पर नजर डालें तो साल 2007 में चंद्रशेखर के निधन के बाद खाली हुई सीट पर उप चुनाव हुए, जिसमें नीरज शेखर ने समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़ा था और जीत कर पहली बार सांसद बनें.

नीरज शेखर का सियासी सफर

उसके बाद साल 2009 में हुए लोकसभा आम चुनाव में शेखर एक बार फिर समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़े और चुनाव जीतकर दूसरी बार सांसद बनें. 2014 के चुनाव में भी शेखर ने समाजवादी पार्टी से ही चुनाव लड़ा था लेकिन इस बार उन्हें बीजेपी के प्रत्याशी भरत सिंह से हार का मुंह देखना पड़ा था. 2014 में हार के बाद समाजवादी पार्टी ने उन्हें राज्यसभा से सांसद बनाया.

सपा छोड़ बीजेपी ज्वाइन की

2019 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने नीरज शेखर पर भरोसा नहीं जताया और उनका टिकट काट दिया. जिससे शेखर ने नाराज होकर राज्यसभा से इस्तीफा देकर बीजेपी ज्वाइन कर ली. उसके बाद बीजेपी ने उन्हें राज्यसभा से सांसद बनाया और तब से लेकर अभी तक नीरज शेखर बीजेपी से राज्यसभा के सांसद हैं. इस बार बीजेपी ने उन पर दांव लगाया है और बलिया लोकसभा से प्रत्याशी घोषित किया है. देश में 19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव 2024 के मतदान शुरू होंगे और 4 जून को वोटों की गिनती की जाएगी.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story