Begin typing your search above and press return to search.

मनोहर लाल खट्टर का जीवन परिचय (जीवनी) : Manohar Lal Khattar Biography in Hindi

Manohar Lal Khattar Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes, in Hindi: मनोहर लाल खट्टर का जन्म 5 मई, 1954 को हरियाणा के रोहतक जिले के महम तहसील के निदाना गांव में हुआ. उनके पिता का नाम हरबंस लाल और माता का नाम शांति देवी था.

मनोहर लाल खट्टर का जीवन परिचय (जीवनी) : Manohar Lal Khattar Biography in Hindi
X
By Ragib Asim

Manohar Lal Khattar Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes, in Hindi: मनोहर लाल खट्टर का जन्म 5 मई, 1954 को हरियाणा के रोहतक जिले के महम तहसील के निदाना गांव में हुआ. उनके पिता का नाम हरबंस लाल और माता का नाम शांति देवी था. मनोहर लाल खट्टर के तीन सात भाई है. उनके नाम जगदीश, गुलशन और चरणजीत है. मनोहर लाल खट्टर किसान थे. मनोहर लाल खट्टर के पिता विभाजन के बाद 1947 में पश्चिम पंजाब के झांग जिले (अब पाकिस्तान) से आकर रोहतक में बस गए थे. परिवार को लम्बे समय तक आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा था. मनोहर लाल खट्टर अविवाहित है.अविवाहित होने के कारण उनका अपना कोई व्यक्तिगत परिवार भी नहीं है. मनोहर लाल खट्टर हिन्दू है. वह जाति से खत्री है. मनोहर लाल खट्टर ने नेकी शर्मा गवर्नमेंट कॉलेज, रोहतक से मैट्रिक तक की पढाई की. बाद में उन्होंने दिल्ली विश्विद्यालय से स्नातक की डिग्री ली.

  • पूरा नाम मनोहर लाल खट्टर
  • जन्म तिथि 05 May 1954 (उम्र 69)
  • जन्म स्थान महम
  • पार्टी का नाम Bharatiya Janta Party
  • शिक्षा स्नातक
  • व्यवसाय ट्यूशन पढ़ना और कृषिविद्
  • पिता का नाम हरवंश लाल खट्टर
  • माता का नाम N।A।
  • धर्म हिंदू
  • स्थाई पता 216 न्यू प्रेमनगर, कर्नाल
  • वर्तमान पता हाउस नंबर: 1, सेक्टर -3, चंडीगढ़
  • सम्‍पर्क नंबर 9868254075
  • ई-मेल [email protected]
  • वेबसाइट www.manoharlalkhattar.in

मनोहर लाल खट्टर का शुरूआती जीवन

मनोहर लाल खट्टर के मध्यमवर्गीय किसान परिवार से आते है और उनका आरम्भिक जीवन गांव देहात के माहौल में गुजरा है. बाद में उनका परिवार खेती करना आरंभ कर दिया और सब्जी उगाने लगा. मनोहर लाल खट्टर उन दिनों परिवार के साथ ही काम करते थे. वे खेत से सब्जी तोड़ते और तोड़ने के बाद फिर उन्हें उठाकर साईकिल पर लादकर रोहतक की सब्जी मंडी लेकर जाते थे और मंडी में सब्जी पहुंचाने के बाद ही वे स्कूल जाते थे. खट्टर का जीवन बहुत ही संघर्षमय था. खट्टर डॉक्टर बनना चाहते थे मगर उनके पिता उन्हें व्यापारी बनाना चाहते थे वैसे खट्टर पढाई में बहुत अच्छे थे उनकी गणित पर अच्छी पकड़ थी कहते है खट्टर बचपन में बहुत कम बोला करते थे वे स्वभाव से गंभीर थे.

दूसरे अनेक लोगो की भांति खट्टर भी किशोर अवस्था में आगे की दिशा को तय नहीं किया था. बताया जाता है कि दसवीं पास करने के बाद वे दिल्ली के सदर बाजार में कपड़े की दूकान चलाना शुरू कर दिया. खट्टर के बड़े भाई ने सब्जी बेचकर खट्टर को पढ़ाया. खट्टर का परिवार बुरी तरह से गरीबी झेल रहा था.अब यही कारण था कि उन्होंने दूकान चलाने का निर्णय लिया. उसी के बाद दिल्ली में रहते खट्टर दिल्ली विश्वविद्यालय से पढाई करने लगे. खट्टर यही से आर एस एस से जुड़ गए. वे संघ के नियम को कड़ाई से पालन करते थे और अपने जीवन को देश के लिए लगाना चाहते थे. अब यही कारण है कि खट्टर ने विवाह नहीं किया और वे सदैव अविवाहित रहने का सकल्प लिया.

मनोहर लाल खट्टर का राजनीतिक करियर

हरियाणा के मुख्यमंत्री बनने से पहले मनोहर लाल खट्टर संघ के समर्पित सदस्य थे. वर्ष 1977 में जब उनकी आयु मात्र 24 वर्ष थी, वे तभी से आरएसएस से जुड़ गए थे. संघ के प्रचारक के तौर पर वे 14 वर्ष तक कार्य करते रहे, जिसका लाभ उन्हें 1994 में मिला. खट्टर वर्ष 1994 में ही भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे. उन दिनों खट्टर को हरियाणा का महासचिव बनाया गया था. वे बीजेपी हरियाणा में लगातार आगे बढ़ते रहे और अपनी राजनीतिक पहचान बढ़ाते रहे. वर्ष 2014 तक वे हरियाणा के बीजेपी प्रदेश महासचिव बने रहें.

मनोहर लाल खट्टर के हरियाणा के मुख्यमंत्री बनने के पीछे उनका वही संघर्ष भरा दिन काम आया, क्योकि उन्ही दिनों उनकी जान पहचान नरेंद्र मोदी से हो गई थी. दोनों का कार्यक्षेत्र हरियाणा ही था. अब यही कारण है कि 2014 में उन्हें जनता के बीच काम लोकप्रिय होने के बाद भी राज्य का कमान दिया गया और राज्य का मुखिया बना दिया गया. मनोहर लाल खट्टर प्रधानमंत्री मोदी के विशेष करीबी माने जाते है और इसी कारण पार्टी में उनका कद बड़ा हो गया. हरियाणा की राजनीति में जाटों का वर्चस्व रहा है मगर खट्टर ऐसे नेता रहें है जिसने गैर जाट रहते हुए भी राज्य में लोकप्रियता प्राप्त की. उन्होंने अपनी जिम्मेदारी को अच्छे से निभाया एवं जनता का विश्वास जीता. मुख्यमंत्री बनते ही उन्होंने सबसे पहले हरियाणा की कानून व्यवस्था में सुधार पर ध्यान दिया l आम जनता की समस्याओ पर ध्यान दिया और प्रदेश में विकास को गति दी.

मनोहर लाल खट्टर का राजनीतिक टाइमलाइन

  • 2024: मनोहर लाल खट्टर ने हरयाणा के मुख्य मंत्री पद से त्याग पत्र दे दिया। कुछ दिनों से गठबंधन के साथी जेजेपी के साथ लोक सभा में सीट-शेयरिंग को लेकर मतभेद चल रहा था।
  • 2019: 2019 के विधानसभा चुनाव में मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी बहुमत प्राप्‍त करने में विफल हो गई, जिसके चलते उन्‍हें दुष्‍यंत चौटाला की जननायक पार्टी से समर्थन लेना पड़ा। इस समर्थन के बाद 27 अक्‍टूबर को खट्टर ने दोबारा मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली।
  • 2014: खट्टर विधानसभा चुनावों में करनाल निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे थे। उन्होंने 26 अक्टूबर 2014 को हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में जीता और शपथ ली।
  • 2014: खट्टर भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति के सदस्य बने।
  • 2014: उन्हें लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी की हरियाणा चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।
  • 2000: हरियाणा में खट्टर को बीजेपी के संगठनात्मक महासचिव नियुक्त किया गया था। उन्होंने 2014 तक इस पद की सेवा की।
  • 1994: मनोहर लाल 1994 में भाजपा में शामिल हो गए और उन्हें हरियाणा में संगठन महामंत्रिणी बनाया गया।
  • 1977: मनोहर लाल खट्टर 24 साल की उम्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में शामिल हो गए थे। तीन साल बाद वह आरएसएस के पूर्णकालिक प्रचारक बन गए। उन्होंने भाजपा में शामिल होने से 14 साल पहले पूर्णकालिक प्रचारक के रूप में काम किया।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story