Begin typing your search above and press return to search.

महेंद्र सोलंकी की जीवनी : Mahendra Singh Solanki Biography Hindi

Mahendra Solanki Biography Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Chunav Chetr, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth: सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी का जन्म गरीब परिवार में हुआ था। पिता जीविकोपार्जन के लिए इंदौर के बाणगंगा क्षेत्र में रहने लगे।

महेंद्र सोलंकी की जीवनी : Mahendra Singh Solanki Biography Hindi
X
By Ragib Asim
Mahendra Solanki Biography Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Chunav Chetr, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth: सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी का जन्म गरीब परिवार में हुआ था। पिता जीविकोपार्जन के लिए इंदौर के बाणगंगा क्षेत्र में रहने लगे। किशोरावस्था में सोलंकी ने छोटी-छोटी फैक्ट्रियों व दुकानों पर नौकरी भी की है। नौकरी के साथ पढ़ाई की और देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई की है।

व्यक्तिगत जानकारी:

  • नाम: महेंद्र सिंह सोलंकी
  • जन्म: 11 अप्रैल 1984 (39 वर्ष), इंदौर, मध्य प्रदेश, भारत
  • राजनीतिक दल: भारतीय जनता पार्टी
  • माता-पिता: राम सिंह सोलंकी (पिता)
  • शिक्षा: स्नातक (बीए), एलएलबी (LLB)
  • शैक्षिक संस्थान: इंदौर इंस्टीट्यूट ऑफ़ लॉ (Indore Institute of Law)
  • वेबसाइट: www.mahendrasolanki.com

वर्ष 1999 से 2003 के बीच कई आंदोलनों में भाग लिया और इसी कारण उन्हें जेल भी जाना पड़ा। अक्टूबर 2001 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अधिवेशन में हिस्सा लिया। वर्ष 2003 में झाबुआ जिले में आयोजित हिंदू संगम में अपने पूर्ण समर्पण के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

देवास लोकसभा सीट से महेंन्द्र सिंह सोलंकी भाजपा से सांसद है। भाजपा ने सोलंकी को फिर से प्रत्याशी बनाया है। महेन्द्र सिंह सोलंकी ने 2019 में पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ा था। सोलंकी ने जज के पद से इस्तीफा देकर भारतीय जनता पार्टी में आए थे। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार पद्मश्री प्रह्लाद सिंह टिपानिया को चुनाव हराया था।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story