Begin typing your search above and press return to search.

एम.के. विष्णु प्रसाद का जीवन परिचय (जीवनी) : M. K. Vishnu Prasad Biography in Hindi

M. K. Vishnu Prasad Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: डॉ. एमके विष्णु प्रसाद: एक जीवन परिचय

एम.के. विष्णु प्रसाद का जीवन परिचय (जीवनी) : M. K. Vishnu Prasad Biography in Hindi
X
By Ragib Asim

M. K. Vishnu Prasad Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: डॉ. एमके विष्णु प्रसाद: एक जीवन परिचय

  • नाम: डॉ. एमके विष्णु प्रसाद
  • पार्टी: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
  • पद: तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष
  • पिता: एम. कृष्णासामी

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

डॉ. एमके विष्णु प्रसाद तमिलनाडु के एक प्रमुख राजनीतिज्ञ एम. कृष्णासामी के पुत्र हैं। उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त की और राजनीतिक करियर की ओर अग्रसर हुए।

राजनीतिक करियर

तमिलनाडु युवा कांग्रेस के आयोजन सचिव: डॉ. एमके विष्णु प्रसाद ने तमिलनाडु युवा कांग्रेस में आयोजन सचिव के रूप में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की। तमिलनाडु युवा कांग्रेस (पीवाईसी) के अध्यक्ष: 2003 से 2006 तक उन्होंने तमिलनाडु युवा कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। इस दौरान उन्होंने राज्य भर में कई रैलियां और आंदोलन आयोजित किए, जिसमें उन्होंने युवाओं और जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं से जुड़ने पर जोर दिया।

विधान सभा सदस्य

  • चेय्यर निर्वाचन क्षेत्र: डॉ. एमके विष्णु प्रसाद 2006-2011 तक तिरुवन्नामलाई जिले के चेय्यर निर्वाचन क्षेत्र से 13वीं तमिलनाडु विधान सभा के सदस्य चुने गए।
  • उद्योगिक विकास: उनके कार्यकाल के दौरान, उन्होंने चेय्यर एसआईपीसीओटी औद्योगिक पार्क की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे 30000 से अधिक लोगों को रोजगार मिला।
  • इंफ्रास्ट्रक्चर विकास: उन्होंने चेय्यर बाईपास की मंजूरी दिलाई और ओचेरी पुल का निर्माण कराया।

सामाजिक योगदान

  • क्रिकेट टूर्नामेंट: ग्रामीण युवाओं की क्रिकेट प्रतिभाओं को निखारने के लिए उन्होंने श्री राजीव गांधी मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया। इस टूर्नामेंट के फाइनल की अध्यक्षता भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान श्री के श्रीकांत ने की।
  • शिक्षा मार्गदर्शन शिविर: 2010 में, उन्होंने 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए श्री राजीव गांधी उच्च शिक्षा मार्गदर्शन शिविर का आयोजन किया, जिससे छात्रों को करियर के विभिन्न विकल्पों के बारे में जानकारी मिली।

लोकसभा सदस्य

  • अरानी निर्वाचन क्षेत्र: उन्होंने 2019 के भारतीय आम चुनाव में अरानी (लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र) से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और 17वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में चुने गए।
  • कुड्डालोर निर्वाचन क्षेत्र: वह 2024 के भारतीय आम चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में कुड्डालोर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं।

वर्तमान पद

  • तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष: डॉ. एमके विष्णु प्रसाद वर्तमान में तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष हैं।

डॉ. एमके विष्णु प्रसाद ने तमिलनाडु की राजनीति में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनके नेतृत्व में किए गए कार्य और सामाजिक योगदान उन्हें एक प्रभावशाली नेता के रूप में प्रस्तुत करते हैं। उनकी सक्रियता और जनसेवा की भावना ने उन्हें एक प्रमुख कांग्रेस नेता के रूप में स्थापित किया है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story