Begin typing your search above and press return to search.

किरेन रिजिजू का जीवन परिचय (जीवनी) : Kiren Rijiju Biography in Hindi

Kiren Rijiju Biography Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party: किरेन रिजिजू का जन्म 19 नवंबर 1971 को अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले के नफरा के पास नाखु में हुआ था।

किरेन रिजिजू का जीवन परिचय (जीवनी) : Kiren Rijiju Biography in Hindi
X
By Ragib Asim

Kiren Rijiju Biography Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party: किरेन रिजिजू का जन्म 19 नवंबर 1971 को अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले के नफरा के पास नाखु में हुआ था। उनके पिता, रिनचिन खारू, अरुणाचल प्रदेश के पहले प्रोटेम स्पीकर थे, जिन्होंने राज्य विधानसभा के सदस्यों को शपथ दिलाई थी। किरेन रिजिजू बचपन से ही एक अच्छे एथलीट रहे हैं और उन्हें फुटबॉल और बैडमिंटन खेलते देखा जाता है।

शिक्षा

रिजिजू ने अपनी स्नातक की डिग्री दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज से प्राप्त की। इसके बाद, 1998 में, उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के विधि संकाय के कैंपस लॉ सेंटर से कानून में स्नातक (एलएलबी) की डिग्री प्राप्त की।

राजनीतिक करियर

प्रारंभिक प्रवेश और लोकसभा सदस्य:

किरेन रिजिजू ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 2004 में की जब वे पहली बार पश्चिमी अरुणाचल प्रदेश से लोकसभा के सदस्य चुने गए। उन्होंने 2004 से 2009 तक इस पद पर कार्य किया। 2014 में, वे फिर से इसी क्षेत्र से लोकसभा के सदस्य बने और तब से लगातार इस पद पर बने हुए हैं।

गृह राज्य मंत्री:

2014 से 2019 तक, किरेन रिजिजू ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया। इस दौरान उन्होंने एच.पी. चौधरी (2014-16) और एच.जी. अहीर (2016-19) के साथ मिलकर काम किया।

युवा मामले और खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार):

2019 से 2021 तक, रिजिजू ने केंद्रीय युवा मामले और खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में कार्य किया। इस दौरान उन्होंने खेल और युवा मामलों में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

अल्पसख्यक मामलों के राज्य मंत्री:

2019 से 2021 तक, उन्होंने अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री के रूप में भी कार्य किया।

कानून और न्याय मंत्री:

7 जुलाई 2021 से 18 मई 2023 तक, किरेन रिजिजू ने केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री के रूप में कार्य किया। इस अवधि में उन्होंने न्यायपालिका और कॉलेजियम प्रणाली के बारे में कुछ विवादास्पद टिप्पणियाँ कीं, जिसके कारण उनकी आलोचना भी हुई।

पृथ्वी विज्ञान मंत्री:

18 मई 2023 से 10 जून 2024 तक, उन्होंने केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री के रूप में कार्य किया।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री:

20 मार्च 2024 से 10 जून 2024 तक, वे केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री रहे।

संसदीय कार्य और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री:

10 जून 2024 को, किरेन रिजिजू ने केंद्रीय संसदीय कार्य और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री का पदभार संभाला। वे 28वें संसदीय मामलों के मंत्री और 7वें अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री हैं।

2022 में, किरेन रिजिजू ने भारतीय न्यायिक प्रणाली में न्यायाधीशों की नियुक्ति की कॉलेजियम प्रणाली को "अपारदर्शी" कहा। उन्होंने भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर न्यायाधीशों की नियुक्ति में सरकार की भूमिका की वकालत की। उनके इस बयान की कानूनी समुदाय और सर्वोच्च न्यायालय ने आलोचना की।

मार्च 2023 में, उन्होंने कुछ सेवानिवृत्त न्यायाधीशों पर "भारत विरोधी गिरोह" का हिस्सा होने का आरोप लगाया, जिससे संवैधानिक आचरण समूह के पूर्व सिविल सेवकों ने उनकी टिप्पणियों को 'अधिनायकवाद' का संकेत बताया।

व्यक्तिगत जीवन

किरेन रिजिजू ने 2004 में जोराम रीना रिजिजू से शादी की। जोराम रीना लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन, नई दिल्ली से स्नातक हैं और अरुणाचल विश्वविद्यालय से स्वर्ण पदक विजेता हैं। वे अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में डेरा नटुंग गवर्नमेंट कॉलेज में इतिहास की एसोसिएट प्रोफेसर हैं।

किरेन रिजिजू ने अपने राजनीतिक करियर में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है और विभिन्न मंत्रालयों में अपनी सेवा दी है। उनके कार्यकाल में कई विवाद भी रहे हैं, लेकिन उन्होंने अपने कार्यों और योगदानों के माध्यम से भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण स्थान हासिल किया है।



Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story