Begin typing your search above and press return to search.

कन्हैया कुमार का जीवन परिचय (जीवनी) : Kanhaiya Kumar Biography in Hindi

Kanhaiya Kumar Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: कन्हैया कुमार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़े एक राजनेता और पूर्व छात्र संघ नेता हैं।

कन्हैया कुमार का जीवन परिचय (जीवनी) : Kanhaiya Kumar Biography in Hindi
X
By Ragib Asim

Kanhaiya Kumar Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: कन्हैया कुमार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़े एक राजनेता और पूर्व छात्र संघ नेता हैं। उन्होंने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के टिकट पर बिहार के बेगुसराय निर्वाचन क्षेत्र से, जिसे अक्सर बिहार का लेनिनग्राद कहा जाता है, 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा, लेकिन असफल रहे। 2021 तक वे सीपीआई से जुड़े रहे।

व्यक्तिगत जीवन

  • कन्हैया कुमार का जन्म बिहार के बेगूसराय जिले के एक गांव में हुआ। यह गांव तेघरा विधानसभा क्षेत्र में आता है जहां सीपीआई को काफी समर्थन दिया जाता है।
  • उनके पिता, जयशंकर सिंह, को पैरालिसिस है और वे काफी सालों से बिस्तर पर हैं।
  • उनकी मां, मीना देवी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हैं। वहीं उनके बड़े भाई प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं।
  • कन्हैया की पढ़ाई बरौनी के आरकेसी हाई स्कूल में हुई। यह इलाका इंडस्ट्री से भरा हुआ है।
  • अपने स्कूल दिनों में, कन्हैया अभिनय में रूचि रखते थे और इंडियन पीपल्स थियेटर एसोसिएशन के सक्रिय सदस्य थे।
  • 2002 में कन्हैया ने पटना के कॉलेज ऑफ कॉमर्स में दाखिला लिया, जहां से उनके छात्र राजनीति की शुरुआत हुई।
  • कन्हैया भूगोल में ग्रेजुएट हैं और फिलहाल पीएचडी कर रहे हैं।
  • 2015 में, कन्हैया कुमार ऑल इंडिया स्टूडेंट फेडरेशन के ऐसे पहले सदस्य बने जो जेएनयू में छात्र संघ के अध्यक्ष पद के लिए चुने गए।

2024 का लोकसभा चुनाव

इस बार, 2024 में, 37 वर्षीय कन्हैया कुमार उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर भाजपा के मनोज तिवारी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं, जो मौजूदा सांसद भी हैं। उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रवासियों की भारी उपस्थिति है। 2021 से, कन्हैया कांग्रेस पार्टी के साथ काफी सक्रिय हैं और उन्होंने विभिन्न राज्य चुनावों में प्रचार किया है।

जेएनयू विवाद

कन्हैया 2016 में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) के अध्यक्ष थे, जब विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में लगाए गए नारों पर बड़ा विवाद खड़ा हो गया था। उनके सहित विश्वविद्यालय के कई छात्रों के खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की गई थी। बाद में उन्हें कथित देशद्रोही गतिविधियों के लिए गिरफ्तार कर लिया गया और जमानत पर रिहा कर दिया गया। मजिस्ट्रेट जांच में यह निष्कर्ष निकला कि उस रात तथाकथित 'राष्ट्र-विरोधी' नारेबाजी में भाग लेने का कोई वीडियो फुटेज नहीं था।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

कन्हैया कुमार का जन्म 1987 में बिहार के बेगुसराय में हुआ था। उनकी छात्र राजनीति में भागीदारी तब शुरू हुई जब वे पटना के कॉलेज ऑफ कॉमर्स में पढ़ रहे थे। भूगोल में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने 2019 में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से अफ्रीकी अध्ययन में डॉक्टरेट की उपाधि पूरी की।

राजनीतिक करियर

पिछले कुछ वर्षों में, कन्हैया देश के कई हिस्सों में वामपंथ को आगे बढ़ाने वाले एक प्रमुख राजनीतिक कार्यकर्ता के रूप में उभरे हैं। उन्होंने जिग्नेश मेवाणी और हार्दिक पटेल जैसे अन्य युवा नेताओं के साथ राजनीतिक रैलियों में मंच साझा किया है। कुमार की आत्मकथा, "बिहार टू तिहाड़: माई पॉलिटिकल जर्नी" अक्टूबर 2016 में प्रकाशित हुई थी। यह पुस्तक ग्रामीण बिहार में उनके बचपन, पटना में कॉलेज के दिनों और दिल्ली में उनके राजनीतिक जीवन की कहानी को दर्शाती है।

सार्वजनिक छवि

कन्हैया को कई मंचों पर सत्तारूढ़ पार्टी और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की तीखी आलोचना के लिए जाना जाता है। 2016 में जेल से रिहा होने पर जेएनयू में अपने भाषण के बाद वह रातों-रात एक जाना पहचाना नाम बन गए।

2019 का लोकसभा चुनाव

2019 के लोकसभा चुनाव में उनका मुकाबला केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह से था। अपने अभियान के दौरान, कुमार ने क्राउड-फंडिंग के माध्यम से चुनाव आयोग द्वारा अनिवार्य उच्चतम अनुमत चुनाव खर्च, 70 लाख रुपये जुटाए। कन्हैया कुमार का राजनीतिक सफर उनकी मजबूत वामपंथी विचारधारा और सक्रियता का प्रतीक है, और वे भारतीय राजनीति में एक प्रमुख युवा नेता के रूप में उभर रहे हैं।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story