Begin typing your search above and press return to search.

कमलेश्वर पटेल का जीवन परिचय (जीवनी) : Kamleshwar Patel Biography in Hindi

Kamleshwar Patel Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: कमलेश्वर पटेल का जन्म मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव में हुआ था।

कमलेश्वर पटेल का जीवन परिचय (जीवनी) : Kamleshwar Patel Biography in Hindi
X
By Ragib Asim

Kamleshwar Patel Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: कमलेश्वर पटेल का जन्म मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम इंद्रजीत कुमार था, जो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य और मध्य प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री भी रहे। कमलेश्वर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गाँव के स्कूल से प्राप्त की और बाद में वह गुरु चरण कॉलेज, सिलचर से वाणिज्य स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

राजनीतिक जीवन में, कमलेश्वर पटेल ने अपने पिता की तरह ही राजनीति में कदम रखा। 2013 में, उन्होंने पहली बार सिहावल विधानसभा क्षेत्र से विधायक के रूप में चुनाव लड़ा और विजयी हुए। 2018 के चुनावों में भी उन्हें वही सीट मिली।

2018 में, कमलेश्वर पटेल को मध्य प्रदेश सरकार में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री का पद सौंपा गया। उन्होंने अपने कार्यकाल में ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के लिए कई प्रोजेक्ट्स की शुरुआत की। हालांकि, 2023 के चुनावों में कमलेश्वर पटेल ने अपनी सीट हार दी, जिसके बाद उन्होंने सियासी सफर की नई राह चुनी।

कमलेश्वर पटेल के राजनीतिक सफर में कुछ कानूनी मुद्दों की भी चर्चा रही। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने उनके खिलाफ एक जालसाजी के मामले में एफआईआर दर्ज किया था, लेकिन बाद में मामला सुलझ गया।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story