Begin typing your search above and press return to search.

Iran Pesident Death: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत पर आ गई पहली रिपोर्ट, हो गया बड़ा खुलासा

Iran Pesident Death: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में दुखद मौत के बाद, ईरानी खुफिया एजेंसी और सेना ने इस घटना की गहन जांच शुरू की।

Iran Pesident Death: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत पर आ गई पहली रिपोर्ट, हो गया बड़ा खुलासा
X
By Ragib Asim

Iran Pesident Death: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में दुखद मौत के बाद, ईरानी खुफिया एजेंसी और सेना ने इस घटना की गहन जांच शुरू की। इस घटना पर ईरानी सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने अपनी पहली जांच रिपोर्ट पेश की है, जिसमें दुर्घटना के कारणों और पहलुओं का खुलासा किया गया है।

जांच रिपोर्ट में क्या कहा गया

हेलीकॉप्टर का मार्ग:

रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री हुसैन अमीराब्दुल्लाहियन समेत 9 लोगों को ले जा रहा हेलीकॉप्टर निर्धारित मार्ग पर ही था। हेलीकॉप्टर अपने तय रास्ते से नहीं भटका था, इस बात के ठोस सबूत मिले हैं।

दुर्घटना स्थल और मलबा:

पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद हेलीकॉप्टर में आग लग गई थी। मलबे की जांच में किसी गोली या बम के निशान नहीं मिले, जिससे यह साबित होता है कि हेलीकॉप्टर को किसी बाहरी हमले का शिकार नहीं बनाया गया था।

दुर्घटना का पता:

दुर्घटना का स्थान सोमवार, 20 मई को सुबह 05:00 बजे (स्थानीय समय) ईरानी मानव रहित हवाई वाहनों ने खोजा था। सूचना मिलते ही रेस्क्यू और सर्चिंग टीम तुरंत मौके पर पहुंच गई थी।

संचार रिकॉर्ड:

दुर्घटना से पहले हेलीकॉप्टर और ग्राउंड कंट्रोल के बीच हुए संचार में कोई संदिग्ध सामग्री नहीं मिली। इससे यह स्पष्ट होता है कि किसी ने उन्हें गलत सूचना नहीं दी थी। ईरानी सेना की इस जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि आगे की जांच में जो भी निष्कर्ष निकलेंगे, उन्हें समय पर सार्वजनिक किया जाएगा।

इब्राहिम रईसी का अंतिम संस्कार:

ईरान के दिवंगत राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को बीते गुरुवार को उनके गृहनगर मशहद में सुपुर्द-ए-खाक किया गया। मशहद में 8वें शिया इमाम, इमाम रज़ा की पवित्र दरगाह भी स्थित है। रायसी के अंतिम संस्कार में लगभग 30 लाख लोगों की भीड़ उमड़ी। यह जुलूस इमाम रज़ा की पवित्र दरगाह तक पहुंची, जहां राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को दफनाया गया। इस अवसर पर 68 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया, जिनमें इराक, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और तुर्किये के राष्ट्राध्यक्ष भी शामिल थे।

रायसी का राजनीतिक जीवन:

63 साल के इब्राहिम रईसी इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के आठवें राष्ट्रपति थे, जिन्हें अगस्त 2021 में चुना गया था। इससे पहले वे ईरान की न्यायपालिका के प्रभारी थे और एक्सपेडिएंसी काउंसिल के सदस्य और विशेषज्ञों की सभा के उपाध्यक्ष थे। इसके अलावा, वे अस्तान क़ुद्स रज़ावी के संरक्षक भी थे। इब्राहिम रायसी की मौत ने ईरान और विश्व राजनीति में एक बड़ा शून्य पैदा कर दिया है। उनके निधन से देश में शोक की लहर दौड़ गई है और उनके द्वारा किए गए कार्यों को हमेशा याद रखा जाएगा।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story