Begin typing your search above and press return to search.

IAS Subrat Sahu Biography in Hindi: आईएएस सुब्रत साहू का जीवन परिचय ( जीवनी), छत्तीसगढ़ के सुब्रत साहू कौन है?

IAS Subrat Sahu Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth:– सुब्रत साहू छत्तीसगढ़ कैडर 1992 बैच के आईएएस अफसर हैं। वे उड़ीसा के रहने वाले है। उनके पिता भी आईएएस अफसर थे। पिता से प्रेरणा लेकर सुब्रत साहू आईएएस बने। सुब्रत साहू लेखक भी हैं। उनके नाम काम के चलते कई रिकार्ड दर्ज है। वर्तमान में राज्य सरकार की महत्वपूर्ण रामलला तीर्थ दर्शन योजना में महत्वपूर्व भागीदारी निभा रहें हैं।

IAS Subrat Sahu Biography in Hindi: आईएएस सुब्रत साहू का जीवन परिचय ( जीवनी), छत्तीसगढ़ के सुब्रत साहू कौन है?
X
By Gopal Rao

IAS Subrat Sahu Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth:– सुब्रत साहू छत्तीसगढ़ कैडर के 1992 बैच के आईएएस है। शुरू से मेधावी रहें सुब्रत साहू छात्र जीवन में हमेशा टॉप पर रहें है। दिल्ली यूनिवर्सिटी में भी सर्वाधिक अंक पाने वाले सुब्रत साहू ने प्रथम प्रयास में ही बिना कोचिंग यूपीएससी में सलेक्शन पाया है। सुब्रत साहू के नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड व गोल्डन बुक ऑफ रिकार्ड में नाम दर्ज है। एक सर्वे ने सुब्रत साहू को देश के 50 प्रभावशाली आईएएस में शामिल किया गया है।

IAS Subrat Sahu Biography: आईएएस सुब्रत साहू छत्तीसगढ़ कैडर के 1992 बैच के आईएएस अफसर हैं। उनका जन्म 5 जुलाई 1968 को उड़ीसा राज्य केमझर में हुआ। सुब्रत साहू के पिता आईएएस अधिकारी थे। पिता की प्रेरणा से ही सुब्रत साहू आईएएस बने। पिता की नौकरी के चलते सुब्रत साहू की स्कूलिंग उड़ीसा में अलग-अलग स्थानों से हुई। सुब्रत साहू अपने छात्र जीवन में हमेशा टॉपर रहे। उसे समय बहुत ही कठिन मानी जाने वाली आईआईटी एंट्रेंस एक्जाम भी सुब्रत साहू ने क्लियर की। पर पिता की प्रेरणा से आईएएस बनने के सपने को साकार करने के लिए उन्होंने आईआईटी में एडमिशन ही नहीं लिया। उन्होंने अपने लक्ष्य प्राप्ति की ओर अग्रसर होने के लिए रेवेंचा कॉलेज से साइंस में ग्रेजुएशन किया।

पोस्ट ग्रेजुएशन में सबसे अधिक नंबर, पहले प्रयास में आईएएस:–

सुब्रत साहू ने पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से राजनीति शास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। उसे वक्त दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रथम श्रेणी पास होना बड़ा मुश्किल काम माना जाता था किसी को प्रथम श्रेणी प्राप्त नहीं होती थी पर दिल्ली यूनिवर्सिटी में सुब्रत साहू ने पोस्ट ग्रेजुएशन में सबसे अधिक अंक लाकर टॉप किया। जो उसे समय रिकॉर्ड बना और लोग सुब्रत साहू से सफलता के गन पूछने लगे। पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद सुब्रत साहू ने यूपीएससी दिलाई। उन्होंने बिना कोई कोचिंग किए सेल्फ स्टडी की और प्रथम प्रयास में आईएएस बनें।

पहली पोस्टिंग जबलपुर में:–

सुब्रत साहू ने मध्यप्रदेश कैडर चुना था। मसूरी में ट्रेनिंग के बाद उनकी पहली पोस्टिंग प्रशिक्षु आईएएस के तौर पर सहायक कलेक्टर के पद में जबलपुर में सन 1993 में हुई। उस समय जबलपुर बड़ा अशांत था। वहां सांप्रदायिक तनाव, आपराधिक गतिविधियां व गुंडागर्दी चरम पर थी। बाबरी मस्जिद ढांचे के विध्वंस की पहली एनिवर्सरी थी। उन्हें पुलिस फायरिंग,गोली चलने, लाठी चार्ज का पहला तजुर्बा पहली पोस्टिंग में ही मिल गया। पहले जिले की कलेक्टरी सुब्रत साहू को धमतरी की मिली। सुब्रत साहू डेढ़ साल तक धमतरी कलेक्टर रहें। फिर वे सरगुजा जिले के कलेक्टर बनें।

कई विभागों में रहें पदस्थ:–

सुब्रत साहू कई जिलों में कलेक्टर रहने के अलावा कई विभागों में पदस्थ रहें। वे सुब्रत साहू मुख्यमंत्री सचिवालय में अपर मुख्य सचिव रहें। गृह एवं जेल विभाग, ऊर्जा विभाग, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, वाणिज्य एवं उद्योग विभाग व उसके अंतर्गत रेल लाइन परियोजनाएं, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, स्कूल शिक्षा, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, ऊर्जा विभाग, पर्यावरण संरक्षण मंडल के अलावा ठाकुर प्यारेलाल पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान के महानिदेशक रह चुके है। वर्तमान में सुब्रत साहू छत्तीसगढ़ प्रशासन अकादमी के महानिदेशक होने के अलावा धार्मिक न्यास व धर्मस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव हैं।

लेखक व व स्क्रिप्ट राइटर भी है, काम के चलते बना चुके हैं रिकार्ड:–

सुब्रत साहू कवि व लेखक भी हैं। उन्होंने विज्ञान व रामायण तथा विज्ञान व महाभारत पुस्तक लिखी है। जिसमें विज्ञान व कल्पना के बीच सेतु बनाने का प्रयास किया गया है। यह पुस्तक उड़िया भाषा में लिखी गई है इसके अलावा सुब्रत साहू ने कई कविताएं भी लिखी है। सुब्रत साहू ने ओटीटी पर उपलब्ध फिल्म माई क्लाइंट्स वाइफ की स्क्रिप्ट भी लिखी है। भारत निर्वाचन आयोग में रहते हुए शांतिपूर्ण निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए भारत के राष्ट्रपति द्वारा सुब्रत साहू को बेस्ट सीईओ का अवार्ड मिला है। इसके अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग में सचिन रहते हुए निशुल्क शादियां करवाने के लिए तथा महिलाओं और युवतियों को हाइजेनिक और स्वच्छता का पाठ पढ़ने के लिए लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम शामिल किया गया है। पर्यावरण संरक्षण मंडल में रहते हुए पर्यावरण संरक्षण हेतु चलाए गए अभियान को एक ही दिन में 5:30 लाख हिट्स मिले थे जिसके चलते उसका भी रिकॉर्ड बना है। सुभाष साहू के नाम तीन गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है।

टूरिज्म डिपार्टमेंट में रहते हुए सुब्रत साहू ने एक नया प्रयोग किया था। जिसमें थिएटर में पिक्चर शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाया (2009–2015) जाता था। यह सुभाष साहू की सोच का परिणाम था। फेम इंडिया एशिया पोस्ट के द्वारा किए गए सर्वे में सुब्रत साहू को देश के 50 प्रभावशाली ब्यूरोक्रेट्स में शामिल किया गया था। छत्तीसगढ़ के अफसर के बीच एकमात्र सुब्रत साहू का चयन किया गया था।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story