Begin typing your search above and press return to search.

अश्विनी वैष्णव का जीवन परिचय (जीवनी) राजनीति, परिवार और करियर की कहानी : Ashwini Vaishnav Biography In Hindi

Ashwini Vaishnav Biography In Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes, in Hindi: अश्विनी वैष्णव का जन्म 18 जुलाई 1970 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था।

अश्विनी वैष्णव का जीवन परिचय (जीवनी) राजनीति, परिवार और करियर की कहानी : Ashwini Vaishnav Biography In Hindi
X
By Ragib Asim

Ashwini Vaishnav Biography In Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes, in Hindi: अश्विनी वैष्णव का जन्म 18 जुलाई 1970 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। उनका मूल निवास पाली जिले के जीवंद कल्लन गांव में है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट एंथोनी कॉन्वेंट स्कूल, जोधपुर और महेश स्कूल, जोधपुर से प्राप्त की। वैष्णव ने 1991 में एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज (जेएनवीयू) जोधपुर से इलेक्ट्रॉनिक और संचार इंजीनियरिंग में स्वर्ण पदक के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इसके बाद, उन्होंने 1994 में आईआईटी कानपुर से एम.टेक. की डिग्री प्राप्त की। 2008 में, उन्होंने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से एमबीए किया।

सिविल सेवक का करियर

अश्विनी वैष्णव 1994 में ओडिशा कैडर में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में शामिल हुए। उन्होंने बालासोर और कटक जिलों के जिला कलेक्टर के रूप में कार्य किया। 1999 के सुपर चक्रवात के समय, वे ओडिशा के लोगों के लिए सुरक्षा उपाय करने में सफल रहे। 2003 में, उन्हें पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यालय में उप सचिव नियुक्त किया गया। पीएमओ में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में सार्वजनिक-निजी-भागीदारी ढांचा बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

व्यवसाय और उद्यमिता

2008 में व्हार्टन बिजनेस स्कूल से एमबीए पूरा करने के बाद, वैष्णव जीई ट्रांसपोर्टेशन में प्रबंध निदेशक के रूप में शामिल हुए। इसके बाद, वे सीमेंस में वाइस प्रेसिडेंट - लोकोमोटिव और हेड अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर स्ट्रैटेजी के रूप में शामिल हुए। 2012 में, उन्होंने थ्री टी ऑटो लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड और वी जी ऑटो कंपोनेंट्स प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की।

राजनीतिक कैरियर

अश्विनी वैष्णव 2019 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हुए और ओडिशा से राज्यसभा के सदस्य बने। उन्होंने राज्यसभा में विभिन्न समितियों में सदस्य के रूप में कार्य किया। 8 जुलाई 2021 को, उन्होंने रेल मंत्री, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री और दूरसंचार मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला।

कैबिनेट मंत्री

  • रेल मंत्री: उन्होंने 7 जुलाई 2021 को रेल मंत्री का पदभार संभाला। उनके नेतृत्व में, भारतीय रेलवे ने विभिन्न नई पहलें और योजनाएं शुरू कीं।
  • इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री: उन्होंने 7 जुलाई 2021 को इस मंत्रालय का भी कार्यभार संभाला और डिजिटल इंडिया के तहत कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को आगे बढ़ाया।
  • सूचना और प्रसारण मंत्री: 11 जून 2024 को, उन्हें केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया।

प्रमुख उपलब्धियाँ और योगदान

  • दूरसंचार क्षेत्र में सुधार: वैष्णव ने मई 2023 में संचार साथी पोर्टल लॉन्च किया।
  • अर्थव्यवस्था पर विचार: उन्होंने संसद में भारतीय आर्थिक मंदी के चक्रीय प्रकृति के बारे में तर्क दिया और विश्वास व्यक्त किया कि यह मंदी जल्द ही समाप्त होगी।
  • शैक्षिक और व्यावसायिक योगदान: उन्होंने शिक्षा और व्यवसाय के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया और कई सफल उद्यम स्थापित किए।

व्यक्तिगत जीवन

अश्विनी वैष्णव का विवाह सुनीता वैष्णव से हुआ है और उनके दो बच्चे हैं। उनके पिता का नाम दाऊ लाल वैष्णव और माता का नाम सरस्वती वैष्णव है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story