बिलासपुर स्मार्ट सिटी दे रहा ग्रेजुएट छात्रों को इंटर्नशिप करने का मौका, 4 अगस्त तक कर सकते है रजिस्ट्रेशन,तीन महीने के लिए होगा इंटर्नशिप

बिलासपुर 25 जुलाई 2020। बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड स्नातक तक की पढ़ाई कर चुकें छात्रों को देने जा रहा है स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में इंटर्नशिप करने का अवसर। यह इंटर्नशिप कार्यक्रम तीन महीने के लिए होगा,जिसमें आईटी,इलेक्ट्रॉनिक्स,सिविल और कामर्स विषय में ग्रेजुएशन कर चुकें छात्र आवेदन कर सकते हैं।

केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय तथा इंडिया काउंसिल फाॅर टेक्निकल एजुकेशन( आईसीटीई) मिलकर देश के सभी स्मार्ट सिटी में ट्यूलिप इंटर्नशिप कार्यक्रम संचालित कर रही है। जिसके तहत जो छात्र आईटी,इलेक्ट्रॉनिक्स,सिविल और कामर्स विषय में ग्रेजुएशन पूरी कर चुकें है,उन्हें स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत संचालित योजनाओं में इंटर्नशिप करने करने का अवसर मिलेगा। स्मार्ट सिटी के एमडी प्रभाकर पाण्डेय के निर्देश में स्मार्ट सिटी टीम द्वारा इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है।इस कार्यक्रम से इंटर्नशिप करने वाले छात्रों को योजनाओं को करीब से समझने और उसमें काम करने का अनुभव भी मिलेगा। साथ ही ट्यूलिप इंटर्नशिप कार्यक्रम आयोजित करने का एक और मुख्य उद्देश्य यह भी है की स्मार्ट सिटी योजनाओं के लिए इनोवेटिव छात्रों से इनोवेशन के लिए नया आईडिया भी मिलेगा। इसके अलावा भविष्य में छात्रों के कैरियर निर्माण में इंटर्नशिप का अनुभव काफी कारगार साबित होगा।

4 अगस्त है आखिरी तारीख,आनलाइन कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

बिलासपुर स्मार्ट सिटी में ट्यूलिप इंटर्नशिप कार्यक्रम के प्रभारी वाय श्रीनिवास ने बताया की जो छात्र इंटर्नशिप करना चाहते है वो केंद्र सरकार के लिंक https://internship.aicte-india.org/ पर जाकर अपना आनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद पात्र अभ्यर्थियों का इंटरव्यू लिया जाएगा, इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर इंटर्नशिप के लिए छात्रों का चयन किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के लिए अंतिम तारीख 4 अगस्त 2020 निर्धारित है।

छात्रों के लिए सीखने का अवसर-कमिश्नर

निगम कमिश्नर एवं एमडी प्रभाकर पाण्डेय ने कहा की इस ट्यूलिप इंटर्नशिप कार्यक्रम के ज़रिए ग्रेजुएट छात्र जो अपने कैरियर को शुरू करने में जुटें हैं,उन्हें कैरियर शुरू करने के पहले ही काम सीखने का अवसर हम देने जा रहें हैं। योजनाओं को तैयार करना और उनका क्रियान्वयन सभी प्रक्रियाओं को करीब से देखने का अवसर पर प्राप्त होगा,साथ ही इनोवेटिव आइडिया देने वाले छात्रों के आइडिया स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल भी किया जाएगा।

Spread the love