स्वच्छता में बिलासपुर की एक और छलांग, गार्बेज फ्री सिटी में मिली 3 स्टार रेटिंग

बिलासपुर 19 मई 2020. हमर बिलासपुर ने स्वच्छता के क्षेत्र में एक और छलांग लगाते हुए गार्बेज फ्री सिटी में 3 स्टार रेटिंग हासिल किया है।केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने आज कचरा मुक्त शहरों के स्टार रेटिंग सर्वे के परिणामों की घोषणा की। जिसमें बिलासपुर नगर पालिक निगम को कचरा मुक्त शहरों में 3 स्टार से नवाजा गया है.पिछले वर्ष स्टार रेटिंग में बिलासपुर को 2 स्टार मिला था,इसलिए यह रेटिंग शहर के लिए एक उपलब्धि है और खास भी क्योंकि इससे स्वच्छ सर्वेक्षण के नतीजे में बेहतर स्थान मिलने की उम्मीद है।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के तहत केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश में सर्वे किया गया था,इसी के तहत ही जनवरी माह में बिलासपुर का भी सर्वे किया गया था जिसमें स्टार रेटिंग सर्वे भी शामिल था.केंद्र से आई टीम ने शहर में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन,गीला-सूखा पृथकीकरण कचरे का निष्पादन,कचरे का परिवहन,शहर में सफाई व्यवस्था ,नाइट स्विपिंग, स्वच्छता समस्याओं का निराकरण,आमजन में जागरूकता, सौंदर्यीकरण आदि बिंदुओं पर सर्वे किया था। स्वच्छता के क्षेत्र में बिलासपुर नगर निगम द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं जिसकी परिणति ही है की शहर को 3 स्टार रेटिंग मिली है।

स्वच्छता के इन कार्यों के वजह से मिली रेटिंग

स्वच्छता के क्षेत्र में बिलासपुर नगर निगम द्वारा साल दर साल बेहतर और नवीन कार्य किए जा रहें है,जिसकी वजह से निगम की रैंकिंग बढ़ती जा रही है। वर्तमान में शहर में शत प्रतिशत घरों से डोर टू डोर गीला-सूखा अलग-अलग कचरा कलेक्शन,प्लांट में उसका वैज्ञानिक तरीके से निपटान,मैन्युअल एवं मैकेनाइज्ड स्विपिंग,एप के ज़रिए डिजिटल तरीके से समस्या का निराकरण,प्लास्टिक के खिलाफ़ लगातार अभियान,सीएनडी के खिलाफ़ कार्रवाई,जन जागरूकता.कमिश्नर श्री प्रभाकर पाण्डेय के निर्देशन में किए गए इन सभी कार्यों ने बिलासपुर को बढ़त दिलाई है,। रेटिंग मिलने में कमिश्नर पाण्डेय के निर्देशन में सर्वेक्षण के नोडल अधिकारी श्री खजांची कुम्हार,डाॅ ओंकार शर्मा,अनुपम तिवारी,सोम शेखर विश्वकर्मा,पीआईयू आदर्श चतुर्वेदी,अमित गोस्वामी समेत पूरी निगम की टीम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

शहरवासियों को बधाई-महापौर

3 स्टार रेटिंग मिलने पर महापौर रामशरण यादव ने शहरवासियों और निगम कर्मियों को बधाई देते हुए कहा की यह उपलब्धि सामूहिक प्रयास का नतीजा है,आमजन के सहयोग के बगैर संभव नहीं था। इस उपलब्धि से हमें भविष्य में और भी बेहतर कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी।

टीम वर्क का नतीजा- कमिश्नर

3 स्टार रेटिंग मिलने पर ननि आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने निगम की टीम को बधाई देते हुए कहा की “यह उपलब्धि बेहतर टीम वर्क और जनता के सहयोग का परिणाम है,भविष्य में हम और भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करें, इसके लिए प्रयास जारी रखेंगे”।

Spread the love