Begin typing your search above and press return to search.

Teacher Transfer Policy: शिक्षकों की तबादला नीति पर काम शुरू, शिक्षा विभाग के ACS एस सिद्धार्थ जल्द लेंगे फैसला

Teacher Transfer Policy: बिहार में सरकारी शिक्षकों के तबादले और नियुक्ति को लेकर सरकार नई व्यवस्था बनने जा रही है. बिहार सरकार ट्रांसफर ओर पोस्टिंग नीति बना रही है. इसके लिए काम शुरू हो चूका है.

Teacher Transfer Policy: शिक्षकों की तबादला नीति पर काम शुरू, शिक्षा विभाग के ACS एस सिद्धार्थ जल्द लेंगे फैसला
X
By Neha Yadav

Teacher Transfer Policy: बिहार में सरकारी शिक्षकों के तबादले और नियुक्ति को लेकर सरकार नई व्यवस्था बनने जा रही है. बिहार सरकार ट्रांसफर ओर पोस्टिंग नीति बना रही है. इसके लिए काम शुरू हो चूका है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ (Additional Chief Secretary S Siddharth) जल्द ही इसपर फैसला करेंगे.

11 जुलाई को होगी बैठक

जानकारी के मुताबिक़, 11 जुलाई को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ शिक्षकों के तबादला को लेकर कमिटी की पहली बैठक करेगी. इसमें शिक्षा विभाग द्वारा गठित कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर शिक्षकों के स्थानांतरण, शिक्षकों के पदस्थापन, अनुकंपा पर नियुक्ति, छुट्टी तालिका जैसे विभिन्न मुद्दों पर समीक्षा करेंगे.

कमेटी रिपोर्ट के आधार पर फैसला

बता दें शिक्षा विभाग के निदेशक (प्रशासन) सह अपर सचिव सुबोध कुमार चौधरी ने 2 जुलाई को नीति निर्धारण के लिए शिक्षा सचिव की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया गठन किया था. कमेटी को 15 दिनों के भीतर विभाग को अपनी रिपोर्ट देगी. इसी के आधार पर शिक्षकों के तबादले और नियुक्ति को लेकर अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

राज्य में तीन लाख नियोजित शिक्षक है. जिनका विशिष्ट शिक्षक के रूप में चयनित होने के बाद व्यवस्थित पदस्थापन किया जाना है. लेकिन कोई नीति न होने की वजह से विभाग परेशानी हो रही है. इसलिए नई नीति बनाई जा रही है. इस सम्बन्ध में कमेटी सुझाव देगी. बता दें पहले शिक्षा विभाग सॉफ्टवेयर के माध्यम से स्थानांतरण की तैयारी कर रहा था. लेकिन शिक्षकों को इससे समस्या हो रही थी.

अवकाश तालिका निर्माण के लिए भी नई नीति का बनाई जायेगी. जिसके तहत मातृत्व अवकाश, पितृत्व अवकाश, चिकित्सा अवकाश, शिशुपालन अवकाश, अध्ययन अवकाश, पर्व-त्योहार और महिलाओं के पर्व आदि को ध्यान में रखा जायेगा. इसी के आधार कमेटी रिपोर्ट तैयार करेगी.


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story