Begin typing your search above and press return to search.

Bihar Floor Test Update: नीतीश कुमार ने हासिल किया विश्वासमत, पक्ष में मिले 129 वोट, विपक्ष ने किया वॉकआउट

Bihar Floor Test Update: बिहार में नीतीश कुमार की सरकार ने विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया है। सोमवार को हंगामे के बीच विधानसभा में हुए बहुमत परीक्षण के दौरान नीतीश सरकार के समर्थन में 129 वोट पड़े, जबकि विपक्ष ने वॉकआकट कर दिया।

Bihar Floor Test Update: नीतीश कुमार ने हासिल किया विश्वासमत, पक्ष में मिले 129 वोट, विपक्ष ने किया वॉकआउट
X
By R Asim

Bihar Floor Test Update: बिहार में नीतीश कुमार की सरकार ने विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया है। सोमवार को हंगामे के बीच विधानसभा में हुए बहुमत परीक्षण के दौरान नीतीश सरकार के समर्थन में 129 वोट पड़े, जबकि विपक्ष ने वॉकआकट कर दिया। बिहार विधानसभा का संख्याबल 243 है और बहुमत का आंकड़ा 122 है। नीतीश सरकार ने आराम से बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। इससे पहले सदन में स्पीकर अवध बिहारी चौधरी को हटाने का प्रस्ताव बहुमत से पारित किया गया।

चर्चा के दौरान पूर्व उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा, "आपने (नीतीश) कहा था अब यही (तेजस्वी) आगे बढ़ेगा। आखिर क्या हुआ कि आपको ये निर्णय लेना पड़ा। बिहार की जनता जानना चाहती है कि आप कभी इधर-कभी उधर क्यों करते रहते हैं। हमें विपक्ष में बैठने का दुख नहीं है। हमने 17 महीनों की महागठबंधन सरकार में खाली पड़े हुए पदों को भरने का असंभव काम किया।"

तेजस्वी ने कहा, "हमारे गठबंधन में कोई दिक्कत नहीं है। हम अकेले दम पर मोदी जी को बिहार में रोकेंगे। आपके बारे में अब हम कुछ भी नहीं बोल सकते हैं। मोदी जी गारंटी लेंगे अब आप नहीं पलटेंगे?" उन्होंने कहा, "भाजपा ने कर्पूरी ठाकुर जी को भारत रत्न देकर डील की है। यह सम्मान नहीं करते हैं। केवल वोटबैंक की राजनीति के लिए करते हैं। हम लोग सिद्धांतवादी लोग हैं और हम संघर्ष करते रहेंगे।"

मुख्यमंत्री नीतीश ने सदन में विश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले महागठबंधन को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा, "मैंने 2005 से बिहार में काम करना शुरू किया। पहले बिहार की क्या स्थिति थी। लोग घर से बाहर निकलने से डरते थे। हमने समाज के हर वर्ग के लिए काम किया।" उन्होंने कहा, "हम इन लोगों (RJD) को इज्जत दिए थे और हमें पता चला कि ये लोग कमा रहे हैं। कहां से पैसा आया, हम सब जांच करवाएंगे।"

विधानसभा में नीतीश सरकार के बहुमत परीक्षण से पहले RJD को बड़ा झटका लगा। उसके 3 विधायक चेतन आनंद, नीलम देवी और प्रहलाद यादव ने पाला बदल लिया और वह सत्ता पक्ष के खेमे में बैठे नजर आए। इस पर सदन में उपस्थित RJD नेता तेजस्वी यादव ने आपत्ति जताई और इसे नियम के विरुद्ध बताया, लेकिन डिप्टी स्पीकर महेश्वर हजारी ने उनकी आपत्ति को खारिज कर दिया। सदन में सत्तारूढ़ खेमे के 3 भाजपा विधायक अनुपस्थित रहे।

क्या हैं बिहार विधानसभा की स्थिति?

बिहार विधानसभा में कुल 243 सदस्य हैं। वर्तमान में नीतीश सरकार के समर्थन में कुल 128 विधायक हैं। इनमें भाजपा के 78, जनता दल यूनाइटेड (JDU) के 45 और हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) के 4 और 1 निर्दलीय विधायक शामिल हैं। दूसरी ओर विपक्ष में RJD के 79 विधायक, कांग्रेस के 19, वाम दलों के 16 और AIMIM के एक विधायक समेत कुल 115 विधायक हैं। इनमें से 3 विधायक RJD के हाथ से खिसक चुके हैं।




R Asim

R Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story