Begin typing your search above and press return to search.

Maithili Thakur: बिहार की बेटी मैथिली ठाकुर को मिला National Creator Award, PM मोदी ने साथ में ली सेल्फी, जानिए कौन है मैथिली ठाकुर

Maithili Thakur: दिल्ली के भारत मंडपम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शुक्रवार को युवा क्रिएटर को नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड (National Creators Award) से सम्मानित किया है. इस दौरान बिहार की बेटी गायिका मैथिली ठाकुर (Maithili Thakur) को सम्मनित किया गया.

Maithili Thakur: बिहार की बेटी मैथिली ठाकुर को मिला National Creator Award, PM मोदी ने साथ में ली सेल्फी, जानिए कौन है मैथिली ठाकुर
X
By Neha Yadav

Maithili Thakur: दिल्ली के भारत मंडपम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शुक्रवार को युवा क्रिएटर को नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड (National Creators Award) से सम्मानित किया है. इस दौरान बिहार की बेटी गायिका मैथिली ठाकुर (Maithili Thakur) को सम्मनित किया गया. मैथिली ठाकुर को सांस्कृतिक राजदूत वर्ष पुरस्कार (Cultural Ambassador of The Year award) दिया गया है .

मैथिली ठाकुर को सांस्कृतिक राजदूत वर्ष पुरस्कार मिला

बता दें अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके शुक्रवार सुबह दिल्ली के भारत मंडपम में नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 क्रिएटर्स को सम्मानित किया. ये नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड्स 20 कैटेगरीज में दिए गए हैं. इसमें मैथिली ठाकुर को सांस्कृतिक राजदूत वर्ष पुरस्कार (Cultural Ambassador of The Year award) से सम्मानित किया गया है.

मैथिली ठाकुर ने सुनाया भजन

मंच पर पुरूस्कार देने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैथिली ठाकुर से गीत सुनाने का आग्रह किया और कहा "आप आज कुछ सुना दें लोगों को. लोग मेरा सुन-सुनकर थक जाते हैं" जिसके बाद मैथिली ठाकुर ने मंच पर भगवान शिव का भजन सुनाया. उसके बाद पीएम ने मैथिली ठाकुर के साथ सेल्फी भी ली.

कौन है मैथिली ठाकुर (Maithili Thakur Biography)

मैथिली ठाकुर बिहार के मधुबनी जिले के छोटे से गांव बेनीपट्टी की रहने वाली है. 23 साल की उम्र में गायिका मैथिली ठाकुर को किसी पहचान की जरूरत नहीं हैं. वह मैथिली और भोजपुरी गाने गाती है जिसमें छठ गीत और कजरी शामिल हैं. मैथिली का जन्म 25 जुलाई 2000 को हुआ. उनके पिता रमेश ठाकुर, जो खुद एक संगीतकार हैं. चार साल के उम्र से ही मैथिली को संगीत में रूचि थी. उन्होंने उसने अपने पिता से संगीत सीखा. मैथिली ने लिटिल चैंप्स नामक एक रियलिटी शो से संगीत की यात्रा शुरुआत की थी. उसके बाद मैथिली रियलिटी शो राइजिंग स्टार में भी गयी और वहां से वो पुरे देश में छा गयी. आज वो पूरे में विश्व में अपने संगीत के कारण जानी जाती है. 2019 में मैथिली और उनके दो भाइयों को चुनाव आयोग द्वारा मधुबनी का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया. 2022 में मैथिली ठाकुर को बिहार खादी का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया. मैथिली ठाकुर के कारण बिहार के संस्कृति को लोग जानने लगे हैं.





Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story