Begin typing your search above and press return to search.

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि को लेकर बिहार तैयार, 27 जगहों से निकलेगी शोभायात्रा, झाकियों में दिखेगा शिवलोक

Mahashivratri 2024: कल यानी शुक्रवार को महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाएगा. बिहार में भगवान महादेव की पूजा की अलग ही धूम होती है. भगवान महादेव के आराधना का पर्व महाशिवरात्रि को लेकर पूरी तैयारियां कर ली गयी है.

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि को लेकर बिहार तैयार, 27 जगहों से निकलेगी शोभायात्रा, झाकियों में दिखेगा शिवलोक
X
By Neha Yadav

Mahashivratri 2024: बिहार: कल यानी शुक्रवार को महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाएगा. बिहार में भगवान महादेव की पूजा की अलग ही धूम होती है. भगवान महादेव के आराधना का पर्व महाशिवरात्रि को लेकर पूरी तैयारियां कर ली गयी है. बिहार की राजधानी पटना भी सज-धज कर तैयार है. इस साल महादेव के शोभायात्रा में 27 पूजा समितियां झांकियां निकालेंगी.

झाकियों में दिखेगा शिवलोक

जानकारी के मुताबिक़, कल महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर महादेव के शोभायात्रा में 27 पूजा समितियां झांकियां निकालेंगी. इस साल भव्य आयोजन हो रहा है. झाकियों में पूरा शिवलोक नजर आएगा तो दिव्य काशी, भव्य काशी और श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम भी झाकियों के जरिए जीवंत होगा. पूजा समितियों द्वारा निकाली गई झाकियां पटना के खाजपुरा शिव मंदिर पहुंचेंगी.

मंच पर दिखेगा शिवतांडव नृत्य

दीघा क्षेत्र के विधायक और श्रीश्री महाशिवरात्रि महोत्सव शोभायात्रा अभिनंदन समिति के संयोजक संजीव चौरसिया ने बताया कि "इस वर्ष भव्य आयोजन हो रहा है. उन्होंने बताया कि खाजपुरा शिव मंदिर परिसर में मुख्य मंच के अलावा दो और मंच तैयार किए गए हैं. मुख्य मंच पर विशिष्ट अतिथि मौजूद रहेंगे. दूसरे मंच पर भजन संध्या, शिवतांडव नृत्य समेत अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, जबकि तीसरे मंच पर गंगा आरती की जाएगी. "

विधि व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश

बता दें आयोजन को देखते हुए पटना में 74 प्रमुख स्थानों पर दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारियों को तैनात किये जाएंगे. अनुमंडल पदाधिकारियों और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में विधि व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story