Begin typing your search above and press return to search.

IAS S Sidharth: टीचर बनकर शिक्षा का हाल जानने निकले स्कूल सिक्रेटरी, कभी लोकल ट्रेन, तो कभी बाजार पहुंच गए

IAS S. Sidharth: बिहार शिक्षा विभाग के नए अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ(Dr. S Siddharth) पूरी तरह एक्शन मोड में हैं. शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे है.

IAS S Sidharth: टीचर बनकर शिक्षा का हाल जानने निकले स्कूल सिक्रेटरी, कभी लोकल ट्रेन, तो कभी बाजार पहुंच गए
X
By Neha Yadav

IAS S. Sidharth: पटना: बिहार शिक्षा विभाग के नए अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ(Dr. S Siddharth) पूरी तरह एक्शन मोड में हैं. शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे है. वो भी आईएएस केके पाठक की तरह स्कूलों के निरिक्षण पर निकल पड़ते है. लेकिन इनका अंदाज बड़ा अलग है. आईएएस एस सिद्धार्थ कभी ट्रेन तो कभी पैदल ही स्कूल निरीक्षण के लिए निकले जाते है.

देखें वीडियो...

ट्रेन से स्कूल निरीक्षण पर निकले एसीएस

इसी कड़ी में गुरूवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ स्कूलो का हालचाल जानने के लिए निरीक्षण पर निकले. आईएएस एस सिद्धार्थ आम आदमी की तरह पटना से दानापुर लोकल ट्रेन में बैठे और आरा के निकल गए. इस दौरान वो अनजान बनकर जनरल बोगी में बैठे रहे. इस बीच उन्होंने लोगों से पूछा लोगों से प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था के बारे में बातचीत की. ट्रैन में कुछ लोग उन्हें पहचान गए. तो उन्होंने कहा कि वे टीचर है.

छात्रों से की बातचीत

अपने ट्रेन के सफर में ज्यादतर समय आईएएस एस सिद्धार्थ खड़े ही रहे और यात्रियों से बातचीत की. इसके बाद वो आरा और भोजपुर गए. भोजपुर के बिहिया स्टेशन पर उतरने के बाद डॉ. एस. सिद्धार्थ पैदल ही बिहिया के कन्या मध्य विद्यालय स्कूल के निकल गए. भरी उमस और गर्मी में रास्तों में छात्राओं को रोककर स्कूल के बारे में पूछने लगे. उन्होंने बच्चों से पूछा क्लास समय पर लगती है या नहीं. टीचर रोज स्कूल आते है. क्या कक्षाएं सही से चल रही है ?

पूछा स्कूल का हालचाल

उन्होंने आगे कहा - कौन से स्कूल में पढ़ते है. छात्राओं ने कहा - कन्या मध्य विद्यालय स्कूल, सिद्धार्थ बोले छुटटी हुआ है. बच्ची ने जवाब दिया है लंच हुआ है. फिर आईएएस ने कहा - तो छुट्टी दे दिया टीचर? बच्ची बोली लंच में दरवाजा खुला है, सिद्धार्थ ने तुरंत कहा - तो कोई भी चला जाता है?

इसके बाद वो बच्चों के साथ स्कूल पहुंचे. वहां सबसे पहले एसीएस ने अटेंडेंस रजिस्टर देखा. फिर वो क्लास में गए बच्चों की कॉपी चेक की. शिक्षकों से पूछा क्या पढ़ाया है. संबधित विषय के बारे में जानकारी ली. एसीएस डॉ. एस सिद्धार्थ के इस निरीक्षण का सब खूब तारीफ़ कर रहे है. वहीँ आईएएस एस सिद्धार्थ के ट्रेन का वीडियो सोशल पर भी वायरल हो रहा है.

कौन है आईएएस डॉ. एस सिद्धार्थ

आईएएस डॉ. एस सिद्धार्थ बिहार कैडर के 1991 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. एस सिद्धार्थ बिहार के पॉवरफुल आईएएस अधिकारी में से एक है. उन्होंने IIT दिल्ली से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली से सूचना प्रौद्योगिकी में डॉक्टरेट की डिग्री (पीएचडी) प्राप्त की. भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद (1989) से एमबीए की डिग्री हासिल की है. इसके अलावा वह बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में अपनी दूसरी पीएचडी भी कर रहे हैं.

एस सिद्धार्थ प्लेन उड़ाने के भी शौकीन हैं. इसके लिए उन्होंने फ्लाइंग की ट्रेनिंग लेकर फ्लाइंग लाइसेंस भी प्राप्त किया है. वहीँएस सिद्धार्थ मुजफ्फरपुर, औरंगाबाद और भोजपुर आदि जिलों के डीएम भी रहे. उन्होंने भारत सरकार में भारी उद्योग मंत्रालय के निदेशक के रूप में कार्य किया है.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story